Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
धर्मनिरपेक्षता के पक्ष में और साम्प्रदायिकता के विरुद्ध, जनसंगठनों ने मानव श्रृंखला बनाई

रायपुर, 30 जनवरी, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की शहादत दिवस 30 जनवरी से 6 फरवरी 2023 तक, माकपा तथा वामपंथी, जनवादी जन संगठनों के द्वारा प्रदेश में सांप्रदायिक ध्रुवीकरण की बढ़ती कोशिशों तथा भाजपा, आर एस एस द्वारा आदिवासी क्षेत्रों में आदिवासियों एवं ईसाई आदिवासियों के मध्य विभाजन, साम्प्रदायिक घृणा और हिंसा के खिलाफ, धर्मनिरपेक्षता एवं एकता के पक्ष में”सांप्रदायिक सदभावना सप्ताह” मनाने का आव्हान किया गया है।

इस आव्हान के तहत आज 30 जनवरी 2023 को रायपुर में सांयकाल 5.40 बजे आजाद चौक, गांधी प्रतिमा के समक्ष मानव श्रृंखला बनाकर विभिन्न जनसंगठनों के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया..

यह भी पढ़ें :मोहला : छत्तीसगढ़ युवा महोत्सव में जिले की कबड्डी टीम बनी विजेता

सीटू, एसएफआई, आदिवासी एकता महासभा, जन नाट्य मंच, डीवाईएफआई ,किसानसभा, आरडी आई ई यू, दलित शोषण मुक्ति मंच तथा नागरिक संघर्ष समिति के कार्य कर्ताओं ने कैंडल लेकर मानव श्रृंखला बनाई और सांप्रदायिकता, और नफरत की राजनीति के विरुद्ध उग्र नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया..

प्रदर्शन के बाद एक नुक्कड़ सभा की गई सभा को संबोधित करते हुए माकपा नेता तथा सीटू राज्य सचिव धर्मराज महापात्र ने कहा की नफरत फ़ैलाने वाली और फासीवादी विचारधारा की राजनीति करने वालों ने गांधी जी की हत्या की है गोडसे उसीके प्रतिनिधि थे। यह किसी से छिपा नही है कि आरएसएस या फिर पूर्ववर्ती हिंदू महासभा से ही वे प्रेरित थे।

आज की वर्तमान सरकार नफरती विचार और गोडसे का महिमंडन कर देश के संविधानिक व्यवस्था को ही ध्वस्त कर रही है। तथाकथित हिंदू राष्ट्र की अवधारणा के जरिए अल्पसंख्यक विरोधी घृणा हमारे धर्मनिरपेक्ष ताने बाने पर ही हमला है। जिस विचारधारा ने गांधी जी की हत्या की, गांधी जी को श्रद्धांजलि नफरत फैलाने उस वाली विचारधारा के विरोध के बिना पूरी नही हो सकती,

संघ भाजपा आज पूरे देश में नफरत फैला कर देश की एकता तोड़ने में जी जान से जुटे हुए हैं, प्रगतिशील सोच वालों का यह फर्ज है की देश की एकता की रक्षा के लिए इन फासीवादियो का मुकाबला करने संघर्ष के मैदान में उतरें। उन्होंने बस्तर में आदिवासी एवं ईसाई आदिवासी के मध्य विभाजन की कोशिश का भी कड़ा विरोध किया।

सभा के बाद जन नाट्य मंच के साथियों निसार अली और शेखर नाग के साथ सभी ने जनगीत गाया,

आज मानव श्रृंखला और सभा में धर्मराज महापात्र, एस सी भट्टाचार्य, राजेश अवस्थी, निसार अली, अखिलेश एडगर, शेखर नाग, सम्यक जैन, अथर्व अवस्थी, मानसी ठक्कर, पवन सक्सेना, गजेंद्र पटेल, संदीप सोनी, ललित वर्मा, अजय नायडू सहित बड़ी संख्या में वाम जनवादी संगठनों के कार्य कर्ता शामिल हुए।

The post धर्मनिरपेक्षता के पक्ष में और साम्प्रदायिकता के विरुद्ध, जनसंगठनों ने मानव श्रृंखला बनाई appeared first on Clipper28.

https://clipper28.com/hi/peoples-organizations-form-human-chain-in-favor-of-secularism-and-against-communalism/