Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
पेगड़ापल्ली सीआरपीएफ कैंप से कुछ दूरी पर IED ब्लास्ट, 1 जवान घायल, रायपुर रेफर करने की तैयारी

दंतेश्वर कुमार@बीजापुर। सुकमा सड़क पर पेगड़ापल्ली सीआरपीएफ कैम्प 153 से कुछ दूर पर नक्सलियों ने IED ब्लास्ट किया है। IED ब्लास्ट में एक जवान घायल हो गया है।

बताया जा रहा है कि जवान नक्सल अभियान पर निकले थे। ब्लास्ट में ASI मोहम्मद असलम को पैर में गंभीर चोट आई है। जिनका इलाज बासागुड़ा अस्पताल में चल रहा। उनकी गंभीर हालत को देखते हुए कुछ देर में चॉपर से रायपुर रेफर करने की तैयारी की जा रही है। यह तरेम थानाक्षेत्र का मामला है।

कैसे करते हैं नक्सली इस्तेमाल

IED बम सामान्य बम (मिलिट्री बम) को मुकाबले काफी अलग होता. नक्सली इसका प्रयोग जवानों को निशाना बनाने के लिए बड़े पैमाने पर इसका उपयोग करते हैं. इसे बनाने के लिए उन सामग्रियों का उपयोग किया जाता है जो आमतौर पर बम बनाने के लिए उपयोग नहीं किए जाते हैं. नक्सली जानबूझकर सड़क के किनारे IED बम लगाते हैं, क्योंकि गाड़ी का पहिया पड़ते ही विस्फोट होता है. IED में घातक और आग लगाने वाले केमिकल के इस्तेमाल होता है. इसलिए ब्लास्ट होते ही मौके पर आग लग जाती है.

IED को ट्रिगर करने के लिए आतंकी और नक्सली रिमोट कंट्रोल, इंफ्रारेड या मैग्नेटिक ट्रिगर्स, प्रेशर-सेंसिटिव बार्स या ट्रिप वायर जैसे तरीकों का इस्तेमाल करता है. कई बार इन्हे तार के सहारे सड़कों के किनारे बिछाया जाता है. 

https://www.khabar36.com/ied-blast-some-distance-from-pegdapalli-crpf-camp/