Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
बदल गया राजपथ का नाम, अब कहलाएगा ‘कर्तव्य पथ

दिल्ली।राजपथ का नाम अब बदल गया है. बुधवार को एनडीएमसी द्वारा राजपथ का नाम बदले जाने का प्रस्ताव पारित होने के साथ ही अब यह ‘कर्तव्य पथ’ कहलाएगा.  कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘कर्तव्य पथ’ का उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा प्रधआनमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे.

इससे पहले एनडीएमसी की सदस्य और सांसद मीनाक्षी लेखी ने बताया कि NDMC की एक विशेष बैठक में राजपथ का नाम बदलने को लेकर प्रस्ताव पारित किया गया है. मीनाक्षी लेखी ने कहा, “हमने विशेष परिषद बैठक में राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ करने का प्रस्ताव पारित कर दिया है.”

एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने बताया कि आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय से इस संबंध में प्रस्ताव मिला था. उन्होंने कहा कि अब इंडिया गेट पर नेताजी सुभाषचंद्र बोस की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक पूरे इलाके को “कर्तव्य पथ” कहा जाएगा.

कभी किंग्सवे के नाम से जाना जाता था कर्तव्य पथ
ब्रिटिश काल में कर्तव्य पथ को किंग्सवे कहा जाता था. प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण में औपनिवेशिक सोच दर्शाने वाले प्रतीकों को समाप्त करने पर जोर दिया था. सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 2047 तक अगले 25 वर्ष में सभी लोगों के अपने कर्तव्य निभाने के महत्व पर जोर दिया है और ‘कर्तव्यपथ’ नाम में इस भावना को देखा जा सकता है.

मोदी सरकार ने बदले कई सड़कों के नाम
मोदी सरकार ने इससे पहले भी अनेक मार्गों के नाम बदलकर जन-केंद्रित नाम रखे. साल 2015 में रेसकोर्स रोड का नाम बदलकर लोक कल्याण मार्ग किया गया, जहां प्रधानमंत्री आवास है. साल 2015 में औरंगजेब रोड का नाम बदलकर एपीजे अब्दुल कलाम रोड किया गया. साल 2017 में डलहौजी रोड का नाम दाराशिकोह रोड कर दिया गया. अकबर रोड का नाम बदलने के भी अनेक प्रस्ताव आए हैं, लेकिन अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

The post बदल गया राजपथ का नाम, अब कहलाएगा ‘कर्तव्य पथ appeared first on CGWALL-Chhattisgarh News.

https://www.cgwall.com/rajpath-name-change-news/