Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
एक साथ 6 गाय-बैलों की मौत हो जाने से इलाके में हड़कंप, लम्पी वायरस को लेकर जताई जा रही आशंका

26.09.22| गरियाबंद जिले के ग्राम लचकेरा में एक साथ कई गाय-बैलों की मौत हो जाने से इलाके में हड़कंप मच गया है। पूरे गांव में दहशत का माहौल बना हुआ है। सम्बंधित डाक्टरों की टीम लम्पी वायरस को लेकर आशंका जता रही है। दरअसल गरियाबंद के फिंगेश्वर ब्लॉक के ग्राम लचकेरा में अचानक मवेशियों की मौत हो जाने से गांव में दहशत का माहौल बना हुआ है। एक के बाद एक करीब 6 गायों की मौत से ग्रमीणों में हड़कंप मचा हुआ है। एक साथ इतनी सारी गायों की मौत की आखिर वजह क्या है ? इस प्रश्न का कारण जानने विभाग द्वारा जाँच की जा रही है, फिलहाल पशु चिकित्सक की टीम मौके पर मौजूद है। समन्धित विभाग जाँच में जुटी हुई है आशंका है की यह लम्पी वायरस है। लम्पी वायरस जानवरों में पायी जाने वाली एक जानलेवा बीमारी है। ये बीमारी दुधारू पशुओं में पाई जा रही है, मुख्य रूप से ये गायों में देखने को मिल रही है। इससे संक्रमित होने वाली गायों की हजारों की संख्या में मौत हो चुकी हैं। लम्पी वायरस से संक्रमित पशु के संपर्क में आने से ही अन्य स्वस्थ पशुओं को भी इससे संक्रमण हो जाता है। लम्पी वायरस को विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन ने अधिसूचित बीमारी घोषित की है। इसका कोई पुख्ता इलाज अभी तक नहीं पाया गया है। हालांकि इसका इलाज सिर्फ लक्षणों के आधार पर ही किया जा सकता है।

https://chhattisgarhtimes.in/2022/09/26/due-to-the-death-of-6-cows-and-oxen-together-there-is-a-stir-in-the-area-fears-are-being-raised-about-the-lumpy-virus/