Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
कलेक्टर ने शिशु संरक्षण माह के सफल आयोजन के लिए अधिकारियों की ली बैठक

राजनांदगांव। कलेक्टर संजय अग्रवाल ने जिले में चल रहे शिशु संरक्षण माह सफल आयोजन के संबंध में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। कलेक्टर ने कहा कि जिले में 19 जुलाई से 23 अगस्त 2024 तक शिशु संरक्षण माह का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने शिशु संरक्षण माह के दौरान 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए अनुपूरक, 6 माह से 5 वर्ष के बच्चों को आईएफए सिरप, गर्भवती एवं शिशुवती माताओं की जांच, टिटनेस टाक्साइड का टीकाकरण, बच्चों में गंभीर रक्त अल्पता की पहचान एवं स्क्रीनिंग तथा प्रबंधन, प्रसव पश्चात स्तनपान हेतु प्रचार-प्रसार, 5 वर्ष तक के बच्चों का वजन करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने शिशु संरक्षण माह के दौरान प्रमुख रूप से अभियान पूर्व गतिविधियां, अभियान के दौरान की जाने वाली गतिविधियों एवं अभियान उपरांत की जाने वाली गतिविधियों पर आवश्यक चर्चा की। कलेक्टर ने कार्यक्रम के सफल संचालन के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नेतराम नवरतन ने बताया कि शिशु संरक्षण माह के दौरान मंगलवार एवं शुक्रवार के अनुरूप शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में कुल 11 सत्रों का आयोजन सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक किया जा रहा है। इसके लिए कार्ययोजना तथा भ्रमणकारी कार्ययोजना तैयार की गई है। जिले में आयरन सिरप हेतु 93 हजार 355 एवं विटामिन ए अनुपूरक हेतु 88 हजार 168 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस अवसर पर वनमंडलाधिकारी आयुष जैन, सीईओ जिला पंचायत सुश्री सुरूचि सिंह, अपर कलेक्टर सीएल मारकण्डेय, अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा नवीन प्रताप सिंह, नगर निगम आयुक्त अभिषेक गुप्ता, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. बी एल तुलावी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. भूमिका वर्मा, शहरी कार्यक्रम प्रबंधक सुश्री पूजा मेश्राम, जिला डाटा प्रबंधक अखिलेश चोपड़ा, आरएमएन सीएच सलाहकार डॉ. स्नेहा जैन, जिला डाटा सहायक श्रीमती प्रीति सिंह, टीकाकरण सहायक मनीष निमजे, वीसीसीएस मैनेजर हितेश कुल्हादे सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

http://www.nationalert.in/?p=12436