Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
कोरबा वेस्ट के ठेका मजदूरों ने मजदूरी भुगतान में विसंगति की शिकायत, 80 की संख्या में पहुंचे मजदूरों ने सहायक श्रमायुक्त को लिखित ज्ञापन सौंपा

नितिन@रायगढ़। जिले के उद्योगों में ठेका मजदूरों की हालत किसी से छुपी नहीं है। ज्यादातर उद्योग प्रबंधन ठेका मजदूरों की सुरक्षा,सुविधा और संसाधनों की उपलब्धता को लेकर गंभीर लापरवाही करते रहे हैं। जिसकी वजह से आए दिन होने वाली दुर्घटनाओं में मजदूरों की जान जाती रही हैं। वही मजदूरी भुगतान को लेकर भी अक्सर विभिन्न उद्योगों के ठेका मजदूर प्रदर्शन भी करते देखे गए है।

इस क्रम में बीते कल कोरबा वेस्ट उद्योग(जिसे वर्तमान में अडानी उद्योग ने अधिग्रहित कर लिया है)में कार्यरत करीब 80 ठेका मजदूर वेतन भुगतान संबंधी अपनी मांगों को लेकर सहायक श्रमायुक्त के कार्यालय पहुंचे। कामगार मजदूरों ने उन्हे अपनी 3 सूत्रीय लिखित मांगों का ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन में उन्होंने मुख्य रूप से करोबा वेस्ट कम्पनी REGL के द्वारा मजदूरी भुगतान में विसंगति के अलावा अवकाश के दिनों में मिलने वाली मजदूरी,मजदूरी में बढ़ोत्तरी,पदोन्नति और महंगाई भत्ता दिए जाने की मांग की है।

यहां आए अधिकांश कामगार मजदूर भू अधिग्रहण प्रभावित परिवारों से है। जिन्हे उद्योग प्रबंधन ने भूमि अधिग्रहण के दौरान ग्राम विकास कामगार सहकारी समिति अमली भौना के माध्यम से योग्यता अनुरूप नौकरी देने का आश्वासन दिया था। परंतु कम्पनी प्रशिक्षित और अप्रशिक्षित मजदूरों को सालों से एक समान मजदूरी का भुगतान कर रही है। कामगार मजदूरों को वेतन वृद्धि,महंगाई भत्ता,अवकाश भुगतान और पदोन्नति का लाभ वर्ष 2011से उन्हे नही मिल रहा है।

इधर मजदूरों की मांग को गंभीरता से लेते हुए सहायक श्रमायुक्त विकास सरोदे ने अविलंब कोरबा वेस्ट कम्पनी के प्रबंधन को नोटिस भेजा है। अपनी नोटिस में श्रमायुक्त महोदय ने कम्पनी प्रबंधन को मजदूरों की मांग से अवगत कराते हुए निर्धारित समयावधि में निपटाने का निर्देश दिया है।

https://www.khabar36.com/korba-wests-contract-laborers-complain-of-discrepancy-in-wage-payment/