Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
गर्मी में लू, थकान और अनेक बीमारियों से बचाता है शहतूत, औषधी का है खाजा …

गर्मी के मौसम में मिलने वाला खास फल है शहतूत. डियर लेडीज के पोषक तत्वों और उसके फायदे के बारे में आप भी जानिए. गर्मी में हर कोई ठंडा खाना और पीना का शौकीन हैं. गर्मी के मौसम में ऐसे बहुत से फल आते है जो शरीर को ठंडक देते हैं. उन फलों की गिनती मन Mulberry. शहतूत का फल खाने में जितना स्वादिष्ट है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी है.

इसमें पोटैशियम, विटमिन ए और फॉस्फॉरस काफी मात्रा में पाया जाता है. इस फल का रंग काला होता है. काले रंग के अलावा यह लाल और हरे रंग का भी मिलता है लेकिन हरे रंग का Mulberry खाने में तीखा या खट्टा लगता है. आइए आपको बताए शहतूत खाने के फायदे. Read More – SIP Calculator News : कैसे काम करता है Mutual Fund SIP कैलकुलेटर, जान लीजिए फॉर्मूले की डीटेल …

लू से करता है बचाव

गर्मी के दिनों में अगर लू से बचने के लिए शहतूत का खूब इस्तेमाल किया जाना चाहिए. हर्बल एक्सपट्र्स गर्मी में Mulberry के रस में चीनी मिलाकर पीने की सलाह देते हैं. शहतूत की तासीर ठंडी होती है, जिससे गर्मी में होने वाले लू से बचा जा सकता है.

थकान दूर करने में सहायक

गर्मियों में बहुत प्यास लगती है. ऐसे में शहतूत खाने से प्यास शांत हो जाती है. पहाड़ों में ट्रेकिंग के दौरान शहतूत खाने से थकान भी कम लगती है.

कलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है

शहतूत का रस दिल के रोगियों के लिए महत्वपूर्ण है. रोज सुबह इसका जूस पीने से दिल स्वस्थ रहता है. साथ ही यह कलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल में रखता है.

मुंहासों की समस्या दूर होती है

शहतूत की छाल और नीम की छाल को बराबर मात्रा में कूटकर इसके लेप को लगाने से मुंहासों की समस्या दूर होती है.

खून साफ करता है

शहतूत खाने से खून से जुड़ी सभी बीमारियों में आराम मिलता है. Mulberry, अंगूर और गुलाब की पंखुडिय़ों से बने रस में चीनी मिलाकर पीने से खून साफ होता है. Read More – Live Concert में Sonu Nigam के साथ हुई हाथापाई, MLA के बेटे के खिलाफ केस दर्ज, सिंगर ने खुद बताया पूरा वाकया …

सूजन दूर होती

हर्बल एक्सपट्र्स के अनुसार, शरीर में कहीं भी सूजन होने पर शहतूत के रस में शहद मिलाकर लेप लगाने से सूजन में काफी आराम मिलता है.

आंखों के लिए फायदेमंद

शहतूत आंखों के लिए भी काफी लाभकारी होता है. इसका रस पीने से आंखों की रोशनी तेज होती है.

पेट के कीड़े मरते हैं

शहतूत में कैल्शियम, फॉस्फॉरस विटामिन और पोटैशियम होता है. बच्चों को इसका जरूर करना चाहिए, क्योंकि इसमें न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं यह पेट के कीड़ों को भी मारने का काम करता है.

The post गर्मी में लू, थकान और अनेक बीमारियों से बचाता है शहतूत, औषधी का है खाजा … appeared first on Lalluram Hindi news, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar – Lalluram.com.

https://lalluram.com/mulberry-protects-from-heat-stroke-fatigue-and-many-diseases-in-summer-it-is-medicinal/