Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
गुलाम नबी के बाद क्या महाराष्ट्र के Ex CM पृथ्वीराज कहेंगे कांग्रेस को अलविदा! राहुल के भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने पर संशय

अखिलेश अखिल

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा निर्बाध गति से आगे बढ़ रही है और इस यात्रा को भरपूर समर्थन भी मिलता जा रहा है। यह बात और है कि मुख्य धारा की मीडिया आज भी इस यात्रा को ज्यादा महत्व नहीं दे रही है लेकिन सोशल मीडिया में इस यात्रा की कहानी खूब दिखाई जा रही है। दक्षिण के राज्यों से गुजरती यह यात्रा गर्माहट लिए हुए है और इसका डंका विदेशों में भी बज रहा है। दिल्ली के पत्रकारों में इस यात्रा को लेकर बहस जारी है और कहा जा रहा है कि यह यात्रा कांग्रेस के लिए किसी टर्निंग पॉइंट से कम नहीं। यह भी कहा जा रहा है कि राहुल गांधी की पप्पू वाली छवि इस यात्रा में धूल गई और एक विश्वसनीय नेता के रूप में उनका उभार हो रहा है। लेकिन सवाल अभी भी वही है कि क्या राहुल गांधी और कांग्रेस को इस यात्रा का कोई बड़ा लाभ आने वाले चुनाव में होगा ? क्या कांग्रेस बीजेपी के सामने टिक पाएगी और क्या अगले लोक सभा चुनाव में कांग्रेस की छांव में तमाम विपक्षी पार्टियां खड़ी होगी ? इसपर कोई दाव अभी तो नहीं ही किया जा सकता है।

भारत जोड़ो यात्रा तमिलनाडु ,केरल को पार करते हुए कर्नाटक से गुजर रही है। कर्नाटक में बीजेपी की सरकार है और कहा जा रहा है कि अगले चुनाव में कर्नाटक में कांग्रेस को इसका लाभ मिल सकता है। इसके बाद यह यात्रा महाराष्ट्र में पहुंचेगी। महाराष्ट्र को लेकर कई कयास लगाए जा रहे हैं। जानकार मान रहे हैं कि जिस तरह से यात्रा की शुरुआत के समय ही कांग्रेस और एनसीपी के विधायक बीजेपी में शामिल हुए ठीक उसी तरह से कुछ और नेता महाराष्ट्र में यात्रा आने के बाद बीजेपी में शामिल होंगे। ऐसा संभव भी है। कांग्रेस को भी इसका भान होता गया है। कहने वाले तो यह भी कह रहे हैं जिस तरह से बीजेपी की निगाहें महाराष्ट्र के आधा दर्जन विधायकों और वरिष्ठ नेताओं पर टिकी उससे लगने लगा है कि महाराष्ट्र यात्रा के दौरान कोई बड़ा खेल बीजेपी करेगी। हम इसकी चर्चा करेंगे लेकिन इससे पहले एक सुखद समाचार की बात की जाए।

भरता जोड़ो यात्रा संभवतः 7 नवम्बर को महाराष्ट्र में पहुँच जाएगी। जानकारी मिल रही है कि इस यात्रा को एनसीपी प्रमुख शरद पवार और उनकी बेटी सुप्रिया शुले स्वागत कर सकती है और कुछ देर यात्रा के साथ वे चल भी सकते हैं। ऐसा हुआ तो यात्रा की कहानी कुछ ही कहेंगी। उद्धव गुट के नेताओं के भी शामिल होने की सम्भावना है। राहुल गाँधी सबको निमंत्रण दे रहे है और लोग शामिल भी हो रहे हैं। लेकिन महारष्ट्र के पूर्व सीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता क्या इस यात्रा में शामिल होंगे ? इसको लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।

कांग्रेस के पूर्व सीएम और महाराष्ट्र कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चौहान को लेकर कई तरह की बातें अब सामने आ रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ जब कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा महाराष्ट्र में प्रवेश करेगी ,कांग्रेस को बीजेपी बड़ा झटका देगी। गुलान नवी आजाद के कांग्रेस छोड़ने के बाद से ही चौहान पर सबकी निगाहें टिकी हुई है। कहा जा रहा है कि पृथ्वीराज चौहान बीजेपी में शामिल हो सकते हैं और इसकी गई है। खबर ये भी है कि चौहान के साथ ही कई और विधायक और कांग्रेस नेता भी बीजेपी में जा सकते हैं।

बता दें कि चौहान भी जी 23 के सदस्य रहे हैं और राहुल की मौजूदा राजनीति के वे खिलाफत भी करते रहे हैं। एक न्यूज चैनल के डिबेट में शो में मौजूद महाराष्ट्र के पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा था कि कांग्रेस में अध्यक्ष की नियुक्ति जनतांत्रित ढंग से होनी चाहिए। उन्होंने कहा है कि न तो राहुल गांधी चुनाव पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ रहे हैं और न ही पार्टी को लेकर कोई अहम फैसला ले रहे हैं। चव्हाण ने कहा था कि राहुल गांधी कह रहे हैं कि गांधी परिवार से कोई चुनाव नहीं लड़ेगा। ऐसे में तो चुनाव ही नहीं होंगे और सबकुछ नॉमिनेशन के आधार पर चलता रहेगा। चव्हाण ने कहा, ‘कांग्रेस अपने 135 साल पुराने संविधान पर नहीं चल रही है। कांग्रेस के भीतर इलेक्शन प्रक्रिया को चलन में लाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष को लेकर अशोक गहलोत के नाम की चर्चा थी, मगर उन्होंने अपना नाम विड्रो कर लिया। हालांकि चौहान के ये बयान तब आये थे जब पार्टी के भीतर अध्यक्ष पद चुने जाने को लेकर कई तरह की कहानी रची जा रही थी। हालांकि अब जब चुनाव हो रहे हैं और पार्टी के दो उम्मीदवार खड़गे और थरूर चुनावी मैदान में हैं,ऐसे में चौहान की अगली राजनीति क्या होती है ,देखने की बात है। लेकिन इतना तो साफ़ हो गया है कि चौहान की बफादारी अब पहले जैसी नहीं रही है। सोनिया गाँधी और राहुल भी चौहान के बयानों से काफी आहत बताये जा रहे हैं।

कांग्रेस छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए सुनील जाखड़ ने पिछले महीने कांग्रेस पार्टी पर जमकर हमला बोला था । उन्होंने कहा कि गुलाम नबी आजाद का इस्तीफा कांग्रेस के अंत की शुरुआत है। जाखड़ ने कहा, ‘कांग्रेस को अपनी कमजोरियों को देखने का समय है। क्यों आज इतने बड़े नेता कांग्रेस छोड़ कर गए? इस पर विचार करने के बजाय कांग्रेस एक ही बात कर रही है कि उन्होंने धोखा दिया है। मैंने जो-जो बातें कही थी उन सब पर गुलाम नबी आज़ाद साहब ने मुहर लगा दी है। उन्होंने कहा कि गुलाम नबी आज़ाद का इस्तीफा अंत की शुरूआत है। ये सिलसिला चलता चला जाएगा। कांग्रेस का अंत अभी और गति पकड़ेगा।

ऐसे में अब महाराष्ट्र में जब भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत होगी चौहान की कुछ करतब करते हैं इस पर निगाहें टिकी है। खबर ये भी है कि चौहान के साथ कई नेता बातचीत भी कर रहे हैं और इसकी सम्भावना है कि चौहान भले ही थोड़े समय के लिए रुक भी जाए लेकिन यह साफ़ हो गया है कि बीजेपी से उनकी डील पक्की हो गई है। 

https://npg.news/politics/ghulam-nabi-ke-bad-kya-maharashtra-ke-ex-cm-prithviraj-kahenge-congress-ko-alavida-rahul-ke-bharat-jodo-yatra-mein-shamil-hone-par-sanshay-1233655