Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
नकली गोल्ड नीलामी मामले में सेटलमेंट, बैंक ने लौटाए 4.66 लाख रुपए, शिकायत वापस

दुर्गा प्रसाद सेन@बेमेतरा।  सांप मर जाए और लाठी भी न टूटे, इस कहावत को चरितार्थ करते हुए नकली गोल्ड नीलाम मामले में सेटलमेंट कर दिया गया है । इसमें बैंक ने शिकायतकर्ता रायगढ़ की सराफा व्यापारी मीना अग्रवाल को 4.66 लाख लौटा दिए हैं । इसके एवज में सराफा व्यापारी ने कोतवाली पुलिस अपनी शिकायत वापस ले ली है । उल्लेखनीय है कि मामले में नकली गोल्ड बैंक में रखकर लोन लेने वाले व्यक्ति व वैल्यूवर पर कोई कार्रवाई नहीं होने से सवाल खड़े हो रहे हैं । इस मामले को शुरू से सेटलमेंट के हिसाब से निराकृत करने का प्रयास किया जाता रहा, जिसमें बैंक ने अपने स्तर पर मामले की जांच में रायगढ़ सराफा व्यापारी की शिकायत को सही पाया और नीलामी की राशि को लौटा दिया गया है । 

नकली गोल्ड रखने वाले व्यक्ति व वैल्यूवर पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं

प्रकरण के मुख्य किरदार नकली गोल्ड रखकर बैंक से लोन लेने वाला व्यक्ति और नकली गोल्ड को असली बताने वाले वैल्यूवर पर क्या कार्रवाई की गई, इस संबंध में पुलिस व बैंक प्रबंधन कुछ भी बताने को तैयार नहीं है । पुलिस के अनुसार नकली गोल्ड मामले में शिकायतकर्ता सराफा व्यापारी है, ना की बैंक प्रबंधन । वही बैंक प्रबंधन की ओर से मामले को अपने स्तर पर निराकृत करने का आश्वासन दिया गया था, करीब 15 दिनों की जांच के बाद बैंक की ओर से शिकायतकर्ता की राशि को लौटा दिया है और अब शिकायतकर्ता ने अपनी शिकायत भी वापस ले ली है ।

विवेचना में कई और मामलों का होगा खुलासा

कोतवाली प्रभारी अंबर सिंह भारद्वाज के अनुसार शिकायतकर्ता ने अपनी शिकायत वापस ली है । अब बैंक प्रबंधन से उनके आंतरिक जांच का प्रतिवेदन मांगा गया है ।  जिसमें आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार जांच की जाएगी ।  मामले में अपराध दर्ज करने की स्थिति में बैंक प्रार्थी बनेगा । सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मामले की जांच में बड़े खुलासे होंगे । इसमें नकली गोल्ड लेने वाले व्यक्ति के द्वारा बैंक में दो से तीन बार सोना रखकर गोल्ड लोन लिया गया है । यह सोना भी बैंक की जांच में नकली पाया गया है । ऐसी स्थिति में बैंक के कर्मचारी की मिलीभगत के बिना यह संभव नहीं है । जांच में कई और मामलों का खुलासा होगा । 

क्या है मामला

जिला मुख्यालय में मंडी काम्प्लेक्स के सामने संचालित प्राइवेट बैंक में गोल्ड नीलामी में रायगढ़ के सराफा व्यापारी ने 23 जनवरी को ऑनलाइन नीलामी में भाग लिया था । जिसमें सराफा व्यापारी ने 4.66 लाख की बोली लगाकर 127 ग्राम गोल्ड लिया था ।  यह सोना नकली निकला । जिसकी शिकायत रायगढ़ के सराफा व्यापारी ने बेमेतरा सिटी कोतवाली में कर ओधोखाधड़ी का मामला दर्ज करने का आग्रह किया था । अब मामले में सेटलमेंट के बाद सराफा व्यापारी ने अपनी शिकायत वापस ले ली है । 

https://www.khabar36.com/settlement-in-fake-gold-auction-case/