Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
पहली महिला विधायक : नगालैंड में 60 साल में 14 बार चुनाव हुए, पहली बार जनता ने महिला विधायक चुना

NPG ब्यूरो. देश के नॉर्थ ईस्ट के तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव की काउंटिंग के बाद अब नतीजे स्पष्ट हैं. त्रिपुरा और नगालैंड में भाजपा सरकार बनाने जा रही है, वहीं मेघालय में एनपीपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. इस चुनाव की खास बात यह है कि नगालैंड की जनता ने पहली बार महिला विधायक को चुना है. इस बार एक नहीं बल्कि महिला विधायकों की जीत हुई है.

नगालैंड राज्य का गठन 1963 में हुआ था. अब 60 बरस हो चुके हैं. इस बीच 14 बार चुनाव हो चुके हैं. इतने दिनों में एक भी महिला उम्मीदवार की जीत नहीं हुई. इस बार मतदाताओं ने इतिहास बना दिया. दीमापुर तृतीय विधानसभा से हेकानी जखालू और पश्चिमी अंगामी सीट से सलहूतुनू क्रुसे ने जीत दर्ज की है. दोनों भाजपा और एनडीपीपी गठबंधन की उम्मीदवार थी. हेकानी ने लोजपा (रामविलास) की अजेतो जिमोमी को 1536 वोटों से हराया. वहीं, क्रुसे ने निर्दलीय उम्मीदवार केनेजाखो नखरो को बेहद करीबी मुकाबले में महज 12 वोटों के अंतर से हराया.

चार महिलाओं को मिला था टिकट

राज्य में अब तक हुए चुनावों में महिला प्रत्याशियों की जीत की उम्मीद नहीं होने के कारण प्रत्याशियों की संख्या बेहद कम होती थी. इस बार पूरे चुनाव में सिर्फ चार महिला उम्मीदवार थी, जिसमें हेकानी और क्रुसे शामिल हैं. चुनाव के दौरान हेकानी का प्रचार करने के लिए सीएम नेफ्यू रियो के साथ असम के सीएम हिमंत बिस्व सरमा भी पहुंचे थे.

हेकानी जखालू

हेकानी जखालू

7 महीने पहले आई थी राजनीति में

हेकानी जखालू 7 महीने पहले राजनीति में आई. वह लंदन से पढ़कर लौटी है. 17 साल तक एनजीओ में काम किया है. हेकानी के नाम 5 करोड़ की संपत्ति है. वहीं, क्रुसे 12वीं पास है. अंगामी महिला संगठन की सलाहकार रह चुकी है. क्रुसे ने शपथ पत्र में 13 करोड़ की संपत्ति की जानकारी दी है. दो अन्य महिला कैंडीडेंट में से काहुली सेमा पीडब्ल्यूडी में चीफ इंजीनियर थीं. नौकरी से वीआरएस लिया था, लेकिन सफल नहीं हो सकीं. इसी तरह चौथी कैंडीडेट रोजी थामसन 1980 से कांग्रेस से जुड़ी हैं.

https://npg.news/national/nagaland-assembly-election-result-pahli-mahila-vidhayak-nagaland-me-60-sal-me-14-bar-chunav-hue-pahli-bar-janta-ne-mahila-vidhayak-chuna-1238534