Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
पहली ही बारिश में टपकने लगी ‘Ayodhya Ram Mandir’ की छत

Ayodhya Ram Mandir : राम जन्मभूमि मंदिर के भव्य उद्घाटन को एक साल भी नहीं हुआ है, गर्भगृह में पानी के रिसाव की खबरें सामने आ चुकी हैं। भव्य मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा है कि पहली बारिश के बाद ही मंदिर की छत टपकने लगी थी। इससे राम मंदिर निर्माण पर चिंता बढ़ गई है। राम मंदिर के चल रहे निर्माण कार्य के बारे में बोलते हुए, मुख्य पुजारी ने कहा कि जुलाई 2025 तक निर्माण पूरा होना असंभव है। हालांकि, उन्होंने कहा कि अगर ऐसे दावे किए जा रहे हैं तो वह उन्हें स्वीकार करते हैं।

मामले में कार्रवाई और जांच की मांग करते हुए मुख्य पुजारी ने राम मंदिर निर्माण पर सवाल उठाते हुए कहा कि जहां रामलला की मूर्ति विराजमान है, वहीं पहली बारिश के बाद पानी का रिसाव शुरू हो गया है। उन्होंने यह भी कहा कि जो ढांचा बनाया गया है, उस पर ध्यान देना जरूरी है ताकि पता चल सके कि इसमें क्या दिक्कतें हैं और उन्हें एक-दो दिन के भीतर सुलझाया जाना चाहिए। मुख्य पुजारी ने आगे कहा कि अगर जल्द ही समस्या का समाधान नहीं किया गया तो बारिश तेज होने पर पूजा करना मुश्किल हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें :-भाजपा सरकार में नौनिहाल बदहाल, स्कूलों में पौष्टिक नाश्ता केवल कागज़ी घोषणा

आचार्य सत्येन्द्र दास ने आगे कहा कि अभी 2024 है और 2025 बस एक साल दूर है, ऐसे में इसकी बहुत कम संभावना है कि निर्माण कार्य एक साल के भीतर पूरा हो जायेगा। वर्तमान में अन्य देवताओं की मूर्तियों के लिए भी निर्धारित स्थान बनाने का निर्माण कार्य चल रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि यह एक खुशी की खबर है कि मंदिर अगले साल तक पूरी तरह से तैयार हो सकता है, लेकिन यह भी महत्वपूर्ण है कि संबंधित अधिकारी उस संरचना में आने वाले मुद्दों पर ध्यान दें जो अब जनता के लिए खुला है।

आचार्य सत्येन्द्र दास ने कहा कि निर्मित राम मंदिर में जल निकासी के लिए कोई निकास नहीं है और ऊपर से पानी रिसने के बाद मूर्ति वाले स्थान पर एकत्र होना शुरू हो गया। उन्होंने कहा कि अगर यह दावा किया जा रहा है कि पूरा निर्माण कार्य 2025 तक पूरा हो जाएगा तो यह अच्छी बात है, लेकिन यह असंभव है क्योंकि अभी भी काफी काम बाकी है। उन्होंने फिर इस बात पर जोर दिया कि लीकेज का मुद्दा बड़ा है और इसे पहले सुलझाया जाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें :-बलौदाबाजार आगजनी की घटना में करीब 12 करोड़ क्षति का अनुमान

श्री राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने श्री राम मंदिर में कथित जल रिसाव को लेकर कहा कि मैं अयोध्या में हूं। मैंने पहली मंजिल से बारिश का पानी गिरते देखा। यह अपेक्षित है क्योंकि गुरु मंडप दूसरी मंजिल के रूप में आकाश के संपर्क में है और शिखर का पूरा होना इस उद्घाटन को कवर करेगा। मैंने नाली से कुछ रिसाव भी देखा क्योंकि पहली मंजिल पर यह काम प्रगति पर है।

पूरा होने पर, नाली बंद कर दी जाएगी। गर्भगृह सेंटोरम में कोई जल निकासी नहीं है क्योंकि सभी मंडपों में पानी की निकासी के लिए ढलान मापी गई है और गर्भगृह सेंटोरम में पानी मैन्युअल रूप से अवशोषित किया जाता है। इसके अलावा श्रद्धालु भगवान का अभिषेक भी नहीं कर रहे हैं। कोई डिज़ाइन या निर्माण समस्या नहीं है। जो मंडप खुले हैं उनमें वर्षा जल की बूंदें गिर सकती हैं, जिस पर बहस हुई लेकिन नगर वास्तुशिल्प मानदंडों के अनुसार उन्हें खुला रखने का निर्णय लिया गया।

The post पहली ही बारिश में टपकने लगी ‘Ayodhya Ram Mandir’ की छत appeared first on Clipper28.

https://clipper28.com/hi/the-roof-of-ayodhya-ram-mandir-started-leaking-in-the-first-rain-itself/