Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
महाकाल में दिखा धर्म व आस्था का अनूठा संगम, महाकाल का किया गया तिरंगा रंग से श्रृंगार, मंदिर में भी तिरंगा रंग की लाइटिंग

एनपीजी डेस्क। आजादी के अमृत महोत्सव में उज्जैन के महाकाल मंदिर में धर्म व देशभक्ति का अनूठा संगम देखने को मिला। महाकाल का जहां राष्ट्रीय ध्वज के रंगों से श्रृंगार किया गया। तो वही मंदिर परिसर में भी तिरंगा फहरा कर मंदिर को तिरंगे रंग की लाइटिंग में सजाया गया। व तीन रंगों से बनी माला भी पहनाई गई। इस दौरान हजारों भक्तों ने भस्म आरती में शामिल होकर महाकाल का दर्शन किया।

आज गणतंत्र दिवस की सुबह 4 बजे जब भगवान महाकाल के दरबार के पट खुले तो भगवान को जल, दूध, दही, शहद,फलों के रस,घी से पहले स्नान करवाया गया। फिर श्रृंगार में नर मुंडो की माला,भांग सूखे मेवे और अन्य पूजन सामग्री का उपयोग कर उनका श्रृंगार शुरू किया गया। इसके बाद पुरोहितों ने भगवान महाकाल की भांग,चंदन, अबीर,गुलाल,सूखे मेवे, अष्टगंध, सुगंधित इत्र आदि से पूजन किया। फिर उनका तिरंगे के रंग से सज्जा की गई। भगवान को तिरंगा वस्त्र भी अर्पित किया गया। व तीन रंगों से बनी माला भी पहनाई गई। गणतंत्र दिवस का रंग महाकाल के दरबार में देखकर भक्तों का उत्साह कई गुना बढ़ गया.

मंदिर परिसर में तिरंगा फहरा कर वहां भी विशेष साज सज्जा की गई। महाकालेश्वर मंदिर में तीन रंगो की लाइटिंग से सजावट की गई है। पूरा का पूरा महाकाल परिसर तिरंगे के रंग से शोभायमान हो रहा है। और यहां पहुँचने वाले भक्तों को धर्म की भक्ति के साथ देशभक्ति का भी अनूठा एहसास हो रहा है।

https://npg.news/festival/mahakal-me-dikha-dharm-v-aastha-ka-anutha-sangammahakal-ka-kiya-gya-tiranga-rang-se-sringarmandir-me-bhi-tiranga-rang-ki-laiting-1237177