Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
Lips Beauty Tips: होंठों पर बरकरार रहें गुलाबी रंगत तो ये घरेलू उपाय अवश्य कीजिए

NPG DESK I  Lips Beauty Tips: चेहरे की सुंदरता में होंठ खास भूमिका होती हैं। इस बात में कोई शक नहीं है कि गुलाबी होंठ किसी भी महिला की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। जिस तरह से चेहरे पर दाग-धब्बे किसी को अच्छे नहीं लगते, ठीक उसी तरह से होंठों का कालेपन से भी लोगों को रास नहीं आता है। हालांकि लिपस्टिक, बाम आदि की मदद से काले होंठों को छुपा तो सकते हैं पर नैचुरल तरीके से इसे ठीक करना आपके लिए बेस्ट होगा। लेकिन कई बार किसी भी वजह से होठों की रंगत काली पड़ने लगती है, जिसके चलते आपकी खूबसूरती भी फीकी लगने लगती है। ऐसे में आप तिल के तेल की मदद से होठों के कालेपन को दूर करके, इनको गुलाबी रंगत दे सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे अपने होंठ का कालापन दूर करें कि गुलाबी रंगत बरकरार रहें।

हल्दी-मलाई होठों के सॉफ्टनेस को रखता है बरकरार

होंठों को गुलाबी बनाने के लिए रात को सोने से पहले हल्दी और मलाई का पेस्ट लगाएं। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो स्किन को संक्रमण से बचाते हैं। मलाई का पेस्ट आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करता है। इस पेस्ट को होंठों पर लगाने से आपको कुछ ही हफ्तों में फर्क महसूस होगा।

नींबू का रस होंठों बनायेंगे खूबसूरत

नींबू का रस चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने के साथ ही होंठों का कालापन दूर करने में भी सहायक है। आप हफ्ते में 3-4 बार होंठों पर नींबू का रस लगाएं और 5 मिनट बाद होंठों को धो लें। धोने के बाद चेहरे और होठों पर कोई मॉइस्चराइज लगा लें।

नारियल और तिल का तेल

नारियल और तिल का तेल होठों के कालेपन को दूर करके इनको गुलाबी बनाने में आपकी काफी मदद करते हैं। इसके लिए सबसे पहले आधा चम्मच नारियल का तेल और आधा चम्मच तिल का तेल लें। फिर इन दोनों तेल को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिक्सचर को अपने होठों पर लगाकर उंगली के ज़रिये पांच मिनट तक मसाज करें। मसाज करने के उसे आधे घंटे तक ऐसे ही लगा छोड़ दें। बाद में पानी की मदद से साफ कर लें। धीरे-धीरे होठों का कालापन दूर होने लगेगा और होंठ गुलाबी होने लगेंगे।

चीनी और तिल का तेल

एक छोटा चम्मच चीनी लेकर इसको हल्का सा कूट लें ताकि इसके दाने छोटे हो जाएं। अब आधा चम्मच तिल का तेल लेकर इसमें चीनी मिक्स करके स्क्रब बना लें। अब इस मिक्सचर को अपने होठों पर अच्छी तरह से लगाएं। अब करीब तीन-चार मिनट तक उंगलियों की मदद से धीरे-धीरे स्क्रब करें। इसके बाद सादे पानी से साफ़ कर लें। कुछ दिनों में ही होठों की रंगत गुलाबी होने लगेगी।

हल्दी और तिल का तेल

आप आधा चम्मच तिल का तेल और इसमें दो चुटकी हल्दी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने होठों पर लगाकर दो मिनट तक उंगली से अपने होठों की मसाज करें। फिर इसको आधे घंटे तक ऐसे ही लगा रहने दें। इसके बाद साफ़ पानी से साफ कर लें। कुछ ही दिनों के इस्तेमाल से आपके होठों का रंग गुलाबी होने लगेगा।

गुलाब जल का करें रोजाना इस्तेमाल

गुलाब जल का इस्तेमाल मुलायम और निखरी त्वचा के लिए किया जाता है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो होंठों को चमकदार बनाते हैं। इसलिए रोजाना रात को सोने से पहले होंठों में इसे लगा सकते हैं।

केसर से बनाये मुलायम होंठ

होंठों का कालापन दूर करने के लिए कच्चे दूध में केसर पीसकर होंठों पर मलें। इसके इस्तेमाल से होंठों का कालापन दूर होता है।

चुकंदर से लाएं गुलाबी निखार

चुकंदर ना सिर्फ हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि यह त्वचा की रंगत निखारने का काम भी करता है। अगर आप अपने होठों का कालापन दूर करना चाहते हैं तो एक चम्मच चुकंदर के रस में नारियल के तेल के दो से तीन बूंदे मिला लें। इसके बाद रुई की मदद से इस मिश्रण को अपने होठों पर लगाकर 3 से 5 मिनट तक मसाज करें।

https://npg.news/corporate/lips-beauty-tips-honthon-par-barakarar-rahen-gulabi-rangat-to-ye-gharelu-upay-avashy-kijie-1232705