Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
इस दिन है विजयदशमी का पर्व, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

दिल्ली।शारदीय नवरात्रि खत्म होने के बाद विजयदशमी (Vijayadashami) का त्यौहार मनाया जाता है। इस दिन को हम बुराई पर अच्छाई की जीत के त्यौहार के रूप में भी मानते हैं। विजयादशमी का दिन हिंदू धर्म में अबूझ मुहूर्त में से एक है। यह पूरा दिन शुभ मुहूर्त का होता है और जगह-जगह रावण के पुतले का दहन किया जाता है। इस बार नवरात्रि की शुरुआत 26 सितंबर से हुई है ऐसे में आपको बताते हैं कि दशहरा कब है और इसका शुभ मुहूर्त और महत्व क्या है। देश प्रदेश की अन्य खबरों के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े, यहां क्लिक करें।

हिंदू पंचांग के मुताबिक दशहरा 4 अक्टूबर दोपहर 2 बजकर 20 मिनट से शुरू होगा और 5 अक्टूबर दोपहर 12 बजे तक चलेगा। कई जगहों पर दशहरा 5 अक्टूबर को भी मनाया जाएगा। दशहरे के मौके पर मेले का आयोजन भी किया जाता है। इस बार यह मेला 4 और 5 अक्टूबर को लगेगा।

दशहरा अबूझ मुहूर्त में से एक है। इस दिन खरीदारी करना शुभ माना जाता है। लोग इस दिन गहने और वाहनों की खरीदी करते हैं। आपको भी दशहरे की शुभ मौके पर कुछ खरीदना है तो 5 अक्टूबर को 11:35 से लेकर 1:02 तक अमृत काल में अपनी खरीदी करें। वैसे तो पूरा दिन ही शुभ है लेकिन अमृत काल में खरीदी करना ज्यादा शुभ माना जाता है।

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक 9 दिन तक देवी दुर्गा की आराधना करने के बाद भगवान राम ने रावण का वध किया था। यही वजह है किस दिन राम, लक्ष्मण, सीता, हनुमान जी, मां दुर्गा और देवी अपराजिता की पूजा की जाती है। दशहरे के दिन रावण दहन पर जाने से पहले देवी दुर्गा की पूजा करनी चाहिए और इस दिन जरूरतमंदों को दान देकर दुर्गा सप्तशती का पाठ करना शुभ होता है।

The post इस दिन है विजयदशमी का पर्व, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व appeared first on CGWALL-Chhattisgarh News.

https://www.cgwall.com/this-day-is-the-festival-of-vijayadashami-know-the-auspicious-time-and-importance/