Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
Money Plant Facts: मनी प्लांट का पौधा आपके घर में भी लगा है तो जान लीजिए इससे जुड़े फायदे-नुकसान

Money Plant Facts:; अगर आप चाहते हैं कि तेजी से धन आए, तो इसके लिए कड़ी मेहनत के साथ-साथ घर में मनी प्लांट का पौधा जरूर लगाएं। ऐसी मान्यता है कि ये पौधा धन का प्रतीक है और इसे लगाने से घर में पैसे से जुड़ी हर समस्या खत्म हो जाती है। ऐसी मान्यता है कि जिस घर में ये पौधा लगा होता है, वहां सुख और समृद्धि में इजाफा होता है।, इसलिए अक्सर आपको कई घरों में मनी प्लांट किसी बोतल, जार या गमले में लगा मिल जाएगा। इसके के पत्तों का मुरझाना या सफेद हो जाना अशुभ माना जाता है। इसकी बेल का जमीन पर फैलना भी दोषकारक होता है।

मनी प्लांट किस दिशा में लगाना चाहिए

माना जाता है कि मनी प्लांट के पौधे को घर में आग्नेय यानि दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। इससे ये पौधा न सिर्फ सकारात्मक ऊर्जा देता है, बल्कि धन का लाभ भी होता है। इस दिशा के देवता गणेशजी हैं, जबकि प्रतिनिधि शुक्र हैं। गणेश जी विघ्न हरते हैं, तो वहीं, शुक्र सुख-समृद्धि लाता है।

मनी प्लांट गलत दिशा में लगाने से होता है नुकसान

कई बार मनी प्लांट का पौधा लगाने के बाद भी घर में आर्थिक तंगी बनी रहती है। धन आने की बजाए, किसी न किसी वजह से वापस चला जाता है। इसकी वजह गलत दिशा होती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, हर पौधे के लिए एक दिशा निर्धारित है। अगर पौधे को उचित दिशा में लगाया गया तो वो सकारात्मक प्रभाव डालता है वहीं, यदि उस पौधे का गलत दिशा में लगाया गया तो नकारात्मक प्रभाव पड़ना तय है। इससे फायदा होने की बजाय धन का नुकसान होने लगता है।

मनी प्लांट इस दिशा में लगाने से होता है नुकसान

मनी प्लांट को कभी भी ईशान यानि उत्तर पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए। ये दिशा इसके लिए सबसे नकारात्मक मानी गई है, क्योंकि ईशान दिशा का प्रतिनिधि बृहस्पति को माना गया है। शुक्र और बृहस्पति में शत्रु का संबंध है। इसलिए शुक्र से संबंधित ये पौधा ईशान दिशा में होने पर नुकसान पहुंचाता है।

मनी प्लांट आसानी से लग जाता है

मनी प्लांट की सबसे बड़ी खासियत ये है कि आप इसे घर या आंगन कहीं भी आसानी से लगा सकते हैं। इसे किसी बोतल या जार में पानी भरकर भी लगाया जा सकता है। इसकी देखभाल में ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है। साथ ही घर में हरियाली भी नजर आती है।

https://npg.news/diverse/money-plant-facts-mani-plant-ka-paudha-aapake-ghar-mein-bhi-laga-hai-to-jan-lijie-isase-jude-fayade-nukasan-1236677