Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
Neem Tea Benefits For Health: नीम की चाय है सेहत के लिए रामबाण, लेकिन इन लोगो को हो सकता है नुकसान, जानिए कैसे?…

Neem Tea Benefits For Health: नीम सेहत के लिए लाभवर्धक है। यह एक औषधि की तरह है। कई तरह से नीम का इस्तेमाव फायदेमंद होता है। वैसे तो बालों के लिए घाव पर मरहम की तरह काम करने वाला नीम बहुत तरह से उपयोग करते होंगे, लेकिन क्या नीम की चाय पी है आपने। नीम की चाय एक कड़वी हर्बल चाय है, जिसका उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में कई प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है।

नीम कई तरह से हमारे काम आता है। जहां इसकी दातून दांतों को साफ और स्‍वस्‍थ बनाए रखने में उपयोगी है, वहीं नीम के तेल का उपयोग सौंदर्य प्रसाधनों में किया जाता है। इसी तरह नीम की चाय भी कई तरह से फायदेमंद है।

नीम की चाय के भी फायदे- कुछ लोग नीम का उपयोग घाव और स्किन संबंधी अन्‍य समस्‍याओं में भी करते हैं। वहीं नीम की चाय के भी फायदे कम नहीं हैं। नीम शरीर में बैक्‍टीरिया और वायरस से लड़ने में असरदार है। नीम की चाय सांसों से आने वाली बदबू को दूर करती है। साथ ही इसके कई अन्‍य फायदे भी हैं।

नीम की चाय खून को करती है साफ- नीम की चाय कई स्‍वास्‍थ्य संबंधी परेशानियों को दूर करने में मदद करती है।नीम के औषधीय गुण कई तरह से हमें फायदा पहुंचाते हैं। यह खून को साफ करके हमें सेहतमंद बने रहने में मदद करती है।नीम की चाय शरीर में पनपने वाले कैंसर सेल्स को बनने से भी रोकने में मददगार होती है। नीम की एक कप चाय आपको इससे बचाए रखने में मददगार हेा सकती है।

नीम की चाय से रूसी होगी दूर- अगर आप रूसी की समस्या से परेशान हैं, तो आप नीम की कुछ पत्तियां पानी में उबाल लें। फिर इस पानी को ठंडा करें और जब आप अपने बालों को शैम्‍पू से धो लें तो इस पानी से बालों को साफ करें।आपकी समस्‍या दूर होगी।

नीम की चाय से रोगों में लड़ने में मददगार- एक रिपोर्ट के मुताबिक कई रिसर्च में सामने आया है कि नीम में जीवाणुरोधी, एंटीफंगल गुण होते हैं। ऐसे में नीम की चाय कई बीमारियों से बचाए रखने में भी मददगार होती है। नीम की चाय तनाव को दूर करने में मददगार होती है। जब आप तनाव महसूस कर रहे है तो एक कप नीम की चाय पी सकते हैं।

नीम की चाय से प्रेग्‍नेंट महिलाएं करें बचाव- नीम की चाय वैसे तो कई तरह से फायदेमंद होती है। मगर कुछ लोगों को नीम की चाय पीने से बचना चाहिए। ऐसे में प्रेग्‍नेंट महिलाओं को इसका सेवन डॉक्‍टर की सलाह पर ही करना चाहिए।

नीम की चाय इन लोगों को बचना चाहिए- नीम की चाय का उपयोग स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी नहीं करना चाहिए। वहीं जिन लोगों ने हाल में अंग प्रत्यारोपण या दो सप्ताह के भीतर सर्जरी करवाई है उन्‍हें भी इससे दूर रहना चाहिए।

https://npg.news/health/neem-tea-benefits-for-health-neem-ki-chay-hai-sehat-ke-lie-ramaban-lekin-in-logo-ko-ho-sakata-hai-nukasan-janie-kaise-1237409