Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
राजधानी में चल रहा है अंतर्राष्ट्रीय युवा शिविर : एकता और शांति का पाठ पढ़ रहे हैं 3 देशों के युवा
YUVA

रायपुर। देश के जाने-माने गांधीवादी पद्मश्री एसएन सुब्बाराव की जयंती के अवसर पर राजधानी रायपुर में 6 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सद्भावना युवा शिविर की शुरुवात हुई। 08 फरवरी 2013 तक चलने वाले इस शिविर में भारत सहित 3 देशों के 400 युवक-युवतियां हिस्सा ले रहे हैं। नेपाल और इंडोनेशिया सहित भारत के 27 राज्यों के इस शिविर का उद्देश्य एकता और शांति की भावना युवाओं के मन में जगाना है।

अंतर्राष्ट्रीय एकता सद्भावना युवा शिविर का उद्घाटन संसदीय सचिव छत्तीसगढ़ शासन व विधायक भटगांव पारसनाथ रजवाड़े के मुख्य आतिथ्य और दुर्गा शंकर दीक्षित महामंत्री के विशिष्ट आतिथ्य में संपन्न हुआ।

गांधी शांति प्रतिष्ठान से जुड़ी संस्था राष्ट्रीय युवा योजना का गठन एसएन सुब्बाराव ने लगभग 7 दशक पहले किया था। संस्था के सचिव रन सिंह परमार ने बताया कि वर्तमान में देश में जो परिस्थितियां निर्मित हो रही हैं, ऐसे समय में युवाओं के अंदर एकता और शांति की भावना जगाना जरुरी हो गया है। इस शिविर में आये युवाओ को इसी का पाठ पढ़ाया जा रहा है।

सीख रहे हैं एक दूसरे की भाषा

राजधानी रायपुर के फुंडहर में वर्किंग विमेंस हॉस्टल के भवन में चल रहा यह शिविर दूसरे युवा शिविरों से हटकर है। रन सिंह परमार बताते हैं कि हम भारत की एकता की बात करते हैं, मगर सभी राज्यों की भाषाएं अलग-अलग है, ऐसे में हम एक दूसरे से कैसे जुड़ सकते हैं। स्थानीय भाषा इसका माध्यम हो सकते हैं। इसलिए इस शिविर में अलग-अलग राज्यों से आये युवा समूहों में बंटकर एक दूसरे को अपने राज्यों की भाषाएं सिखा रहे हैं।

शिविर में आये युवाओं को कश्मीरी भाषा सीखा रहा युवा

फहरा रहा है 3 देशों का राष्ट्रीय झंडा

इस शिविर में भारत के अलावा नेपाल और इंडोनेशिया के युवा हिस्सा ले रहे हैं, इसलिए परिसर में तीनों देशों का झंडा फहराया गया है, जो आकर्षण का प्रमुख केंद्र है। हर सुबह यहां ध्वज वंदन होता है। प्रतिदिन 3 देशों का ध्वज वंदन भी अद्भुत कार्यक्रम है, ऐसे कार्यक्रमों से ना केवल राष्ट्रीय एकता बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी छत्तीसगढ़ का नाम रोशन हो रहा है। इसके अलावा श्रमदान, भाषा आदान-प्रदान, वैदिक चर्चा, प्रतिमा आदान प्रदान, शांति मार्च, सामुहिक खेल, सर्वधर्म प्रार्थना एवं भौतिक कार्यक्रम यहां हर रोज की गतिविधियां हैं।

संस्था के सचिव रन सिंह परमार छत्तीसगढ़ राज्य प्रमुख विनय गुप्ता

इन राज्यों के युवा शिविर में ले रहे हैं हिस्सा

कार्यक्रम के संचालनकर्ता और राष्ट्रीय युवा योजना के छत्तीसगढ़ राज्य प्रमुख विनय गुप्ता ने बताया कि शिविर में भारत के 27 राज्य आसाम, अरुणाचल, आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल, जम्मू कश्मीर, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, मणिपुर, महाराष्ट्र, उड़ीसा, पंजाब, राजस्थान, तेलंगाना, त्रिपुरा, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल के साथ-साथ नेपाल और इंडोनेशिया को मिलाकर 400 युवक-युवतियां हिस्सा ले रहे हैं।

इंडोनेशिया से शिविर में आये युवा

सैकड़ों डाकुओं का कराया था समर्पण

पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित डॉ एसएन सुब्बाराव (SN Subbarao) का 2 वर्ष पूर्व निधन हो गया था। गांधीवादी विचारधारा के प्रणेता रहे सुब्बाराव को कई दिग्गज अपना आदर्श मानते हैं। डा एसएन सुब्बा राव का पूरा जीवन समाजसेवा को समर्पित रहा है। बता दें कि डा एसएन सुब्बा राव चंबल में आतंक का पर्याय बन चुके डाकुओं का सामूहिक सरेंडर करवाने के बाद चर्चाओं में आए थे।

पद्मश्री एसएन सुब्बाराव

डा सुब्बा राव ने 14 अप्रैल 1972 को गांधी सेवा आश्रम जौरा में 654 डकैतों का समाजवादी नेता जयप्रकाश नारायण एवं उनकी पत्नी प्रभादेवी के सामने सामूहिक आत्मसमर्पण कराया था। इनमें से 450 डकैतों ने जौरा के आश्रम में, जबकि 100 डकैतों ने राजस्थान के धाैलपुर में गांधीजी की तस्वीर के सामने हथियार डालकर समर्पण किया था।

ग्वालियर चंबल संभाग में डा सुब्बा राव साथियों के बीच भाईजी के नाम से प्रसिद्ध थे। डा सुब्बा राव ने जौरा में गांधी सेवा आश्रम की नींव रखी थी, जो अब श्योपुर तक गरीब व जरूरतमंदों से लेकर कुपोषित बच्चों के लिए काम कर रहा है।

अरुणाचल प्रदेश के युवा

डा सुब्बा राव की जयंती के अवसर पर यह कार्यक्रम रायपुर में आयोजित हो रहा है। शिविर को सफलतापूर्वक संपन्न कराने में मुख्य रूप से राष्ट्रीय सचिव रन सिंह परमार, ट्रस्टी करायल सुकुमारन, मधुसूदन दास, नरेंद्र वडगांवकर, धर्मेंद्र सुनील, सेवक प्रचंड जयसवाल, शिवानी सिंह राणा, देवासी मजूमदार, नेपाल के श्रीराम के साथ-साथ आयोजन समिति के अध्यक्ष व सचिव चूड़ामणि यादव और सुमित शर्मा मुख्य रूप से योगदान कर रहे हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

https://theruralpress.in/2023/02/05/international-youth-camp-is-going-on-in-the-capital/