Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
New chief Justice of Chhattisgarh Ramesh Sinha Biography: चीफ जस्टिस गोस्वामी कल होंगे रिटायर, रमेश सिन्हा होंगे 15 वें चीफ जस्टिस, जानिए उनके बारे में

New chief Justice of Chhattisgarh Ramesh Sinha Biography in Hindi: बिलासपुर। छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस अरुप कुमार गोस्वामी कल 10 मार्च को रिटायर होंगे। पिछले वर्ष उन्होंने चीफ जस्टिस का दायित्व संभाला था। उनके रिटायर होने के बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस रमेश कुमार सिन्हा 15 वें चीफ जस्टिस के रूप में छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट का कार्यभार संभालेंगे।हालांकि, भारत सरकार से जस्टिस सिन्हा का नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है। समझा जाता है, कल शाम तक नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा। इससे पहले भी कई बार ऐसा हुआ है कि आखिरी समय में नोटिफिकेशन जारी हुआ।

आइए जानते हैं प्रदेश के नए चीफ जस्टिस के बारे में:-

नए चीफ जस्टिस रमेश कुमार सिन्हा वर्तमान में इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस हैं। उन्होंने सन 1990 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय से एलएलबी की डिग्री ली। जिसके पश्चात 8 सितंबर 1990 को अधिवक्ता के रूप में नामांकन करवा वकालत की शुरुआत की। इलाहाबाद हाईकोर्ट में उन्हें प्रैक्टिस करते हुए उन्हें क्रिमिनल व सिविल मेटर में दक्षता हासिल हुई। इन मामलों में दक्ष अधिवक्ता के रूप में काफी प्रसिद्ध हुए। 21 सालों की वकालत के बाद बार कोटे से 21 नवंबर 2011 को वह इलाहाबाद उच्च न्यायालय में अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में पदस्थ हुए। लगभग 2 साल से पहले ही 6 अगस्त 2013 को उन्होंने स्थायी न्यायाधीश के रूप में इलाहाबाद हाईकोर्ट में काम शुरू किया। वह सदस्य प्रशासनिक आयोग लखनऊ के पद पर भी रहे हैं। उनकी सेवानिवृत्ति की तिथि 4 सितंबर 2026 है।

बता दें कि वर्तमान चीफ जस्टिस अरूप कुमार गोस्वामी 1 वर्ष तक छत्तीसगढ़ के चीफ जस्टिस के पद पर रहे हैं। पूर्व राज्यपाल अनुसुइया उइके ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई थी।

https://npg.news/bureaucrats/new-chief-justice-of-chhattisgarh-ramesh-sinha-biographychief-justice-gosvami-kal-honge-retire-ramesh-sinha-honge-15-ven-chief-justice-janie-unake-bare-mein-1238727