Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
नौकरी के बदले जमीन घोटाले की जांच, ईडी ने तेजस्वी यादव के दिल्ली स्थित घर पर छापा मारा

नई दिल्ली। नौकरी के बदले जमीन मामलेमें प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के दिल्ली स्थित आवास पर छापेमारी कर रहा हैईडी के अधिकारी राष्ट्रीय राजधानी में न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी स्थित राजद नेता के आवास पर छापेमारी कर रहे हैं।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) घोटाले के सिलसिले में तीन राज्यों में 15 जगहों पर छापेमारी भी की जा रही है . बिहार के पटना में राजद नेता और लालू प्रसाद यादव के सहयोगी अबु दोजाना के घर पर भी छापेमारी की जा रही है.

ईडी लालू यादव और उनके परिवार के सदस्यों से जुड़ी संपत्तियों सहित बिहार, उत्तर प्रदेश और मुंबई में छापेमारी कर रही है।

यह छापेमारी बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव से सीबीआई द्वारा नौकरी के बदले जमीन घोटाले के सिलसिले में पूछताछ किए जाने के कुछ दिनों बाद हुई है।

यह मामला यादव परिवार और उसके सहयोगियों को उपहार में दी गई या सस्ती दरों पर बेची गई जमीन के बदले कथित तौर पर रेलवे में नौकरी देने से संबंधित है.

सीबीआई ने प्रसाद, उनकी पत्नी और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और 14 अन्य के खिलाफ आपराधिक साजिश और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के प्रावधानों के तहत चार्जशीट दायर की है और सभी आरोपियों को 15 मार्च को तलब किया गया है।

सीबीआई ने आरोप लगाया है कि 2004-2009 की अवधि के दौरान रेल मंत्री के रूप में लालू प्रसाद यादव ने समूह में स्थानापन्न की नियुक्ति के बदले में अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर जमीन-जायदाद के हस्तांतरण के रूप में आर्थिक लाभ प्राप्त किया था। रेलवे के विभिन्न क्षेत्रों में “डी” पोस्ट।

ईडी का मामला, धन शोधन निवारण अधिनियम की आपराधिक धाराओं के तहत दर्ज किया गया, सीबीआई की इस शिकायत से उपजा है।

विपक्षी नेताओं ने पिछले हफ्ते प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा था जिसमें आरोप लगाया गया था कि केंद्र राजनीतिक स्कोर तय करने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग कर रहा है। हस्ताक्षर करने वालों में तेजस्वी यादव भी थे। केंद्रीय एजेंसियों द्वारा लक्षित विपक्षी नेताओं में लालू यादव को संदर्भित पत्र।

ईडी की कार्यवाही पर राजद की प्रतिक्रिया

राजद ने नौकरी के बदले जमीन घोटाले में ईडी द्वारा की गई छापेमारी पर प्रतिक्रिया दी है और इसके लिए सत्तारूढ़ भाजपा को आड़े हाथ लिया है।

प्रवक्ता उदय नारायण चौधरी ने कहा, “हम ईडी और सीबीआई से नहीं डरते। यह आगामी 2024 के लोकसभा चुनावों के मद्देनजर भाजपा के इशारे पर किया गया है। जितना अधिक आप लालू और तेजस्वी को दबाएंगे, उतना ही वे उभरेंगे।”

भाजपा का लोकतंत्र से विश्वास उठ गया है। राजनीतिक दबाव के चलते केंद्रीय एजेंसियों द्वारा कार्रवाई की जा रही है। राजद नेता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि 2024 में बीजेपी का सफाया हो जाएगा। कल जब बीजेपी विपक्ष में बैठेगी तो सीबीआई और ईडी अपने स्थान पर पहुंच जाएगी।

https://www.khabar36.com/tejashwi-yadavs-delhi-home-raided-by-ed-in-land-for-jobs-scam-probe/