Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
Chhattisgarh Vidhansabha Today: प्रश्नकाल में आज CM करेंगे सवालों का सामना, हवाई सेवा, PSC, एनपीएस-ओपीएस, नियमितिकरण पर देंगे जवाब, मंत्री अकबर और रूद्र गुरु होंगे विपक्ष के निशाने पर

रायपुर। आज विधानसभा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने प्रभार वाले विभागों सामान्य प्रशासन विभाग, खनिज विभाग,वित्त विभाग, के साथ ऊर्जा विभाग व इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग तथा विमानन विभाग से जुड़े सवालों का जवाब देंगे। उनके अलावा वन, आवास एवं पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री रूद्र कुमार गुरु भी अपने-अपने भार साधक विभागों के सवालों का जवाब देंगे। यहां यह तथ्य उल्लेखनीय है कि बजट सत्र में आज मुख्यमंत्री के विभागों का जवाब होना है और आज के दिन अन्य दिनों की अपेक्षा सर्वाधिक सवाल लगे हैं। आज कुल 77 प्रश्न जवाब के लिए लगाए गए हैं। जिसमें मुख्यमंत्री के सामान्य प्रशासन विभाग से से संबंधित कर्मचारियों के के महत्वपूर्ण सवाल पूछे गए हैं। वही आश्चर्यजनक ढंग से लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री से पूछे गए 19 सवालों में 14 जल जीवन मिशन के ही है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से क्रेशर संचालन की अनुमति, रॉयल्टी, व गड़बड़ियों पर कार्यवाही, रेत उत्खनन व भंडारण के लिए प्रदत अनुमति की जानकारी, कोयला खदान के आबंटन व अवैध परिवहन पर की गई कार्यवाही की जानकारी, ई ग्राम योजना की जानकारी, राज्य में विद्युत के उत्पादन व खपत की जानकारी, मुख्यमंत्री उन्नयन एवं विकास प्राधिकरण द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी, सौर सुजला योजना के तहत स्वीकृत कार्यव डीएमएफ के तहत स्वीकृत कार्य की डिटेल, राज्य पुनर्गठन अधिनियम के तहत पेंशनरों को दी जाने वाली पेंशन व महंगाई भत्ते के संबंध में प्रश्न पूछे गए हैं। रायल्टी पर्ची से राज्य सरकार की कमाई, किसानों के कर्जामाफी व सिंचाई कर माफी के अलावा बिलासपुर में नाइट लैंडिंग व रायगढ़ में हवाई सेवा के संबंध में भी मुख्यमंत्री से प्रश्न पूछे गए हैं।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सामान्य प्रशासन विभाग के भी भारसाधक मंत्री हैं। सामान्य प्रशासन विभाग के तहत कर्मचारियों से जुड़े सवाल भी बड़ी संख्या में पूछे गए हैं। जिनमें राज्य में अनुकंपा नियुक्ति नियम,एनपीएस/ओपीएस की अद्यतन स्थिति, अनियमित दैनिक वेतन भोगी व संविदा कर्मियों के नियमितीकरण की जानकारी, पीएससी द्वारा आयोजित होने वाले परीक्षाओं के रिजल्ट रोके जाने पर प्रश्न, परिवीक्षा अवधि घटाकर 2 वर्ष करने व वेतन विषयक प्रश्न पूछे गए हैं।

आवास एवं पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर से वनों में अवैध अतिक्रमण, मानव हाथी द्वंद, प्रदेश में टाइगर रिजर्व, बाघों की संख्या, कैम्पा मद से प्राप्त राशि, व भारत माला प्रोजेक्ट में पर्यावरण नियमों के उल्लंघन, अवैध वन कटाई, उद्योगों के प्रदूषण उत्सर्जन पर की गई कार्यवाही का विवरण,ग्राम वन समितियों को दिए गए कार्यों का विवरण, उद्योगों से जलवायु पर प्रभाव, अवैध निर्माणों के नियमितीकरण से संबंधित प्रश्न पूछे गए हैं। इसके अलावा वन भूमि का आबादी भूमि में परिवर्तन, वन भूमि में कोल खनन अनुमति को रद्द किए जाने, उद्योगों में वृक्षारोपण व ग्रीन बेल्ट बनाने, वन विकास निगम द्वारा किए गए वृक्षारोपण पर प्रश्न पूछे गए हैं।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री रुद्र कुमार गुरु से कुल 19 प्रश्न पूछे गए हैं जिनमें से सर्वाधिक 14 प्रश्न सिर्फ जल जीवन मिशन के अंतर्गत किए गए कार्यों से संबंधित है। इसके अलावा धीरी समूह नल जल योजना, गौठानो में पेयजल की व्यवस्था, ग्रामोद्योग विभाग के अंतर्गत युवाओं को दिए गए ऋण व उस पर अनुदान की जानकारी, पीएचई द्वारा किए गए निर्माण कार्यों की जानकारी मांगी गई है।

https://npg.news/exclusive/chhattisgarh-vidhansabha-today-prashnkal-me-aaj-cm-krenge-sawalon-ka-samna-hwai-seva-psc-nps-ops-niymitikarn-par-denge-jwab-mantri-akbar-aur-rudra-guru-honge-vipaksh-ke-nishane-par-1238914