Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
Cg 10th Board exam: नकल रोकने छतीसगढ़ में डिप्टी कलेक्टर की निगरानी में हो रही परीक्षा…

एमसीबी। मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले में शिक्षिका के बोर्ड परीक्षाओं में नकल करवाने का वीडियो सामने आया था। वायरल वीडियो में शिक्षिका छात्राओं को बोल बोल कर प्रश्न का उत्तर लिखवा रही थी। मीडिया कर्मियों के द्वारा पूछने पर शिक्षिका ने कहा कि उन्होंने छात्रहित में कुछ प्रश्नों के उत्तर बताए हैं। वही वायरल वीडियो में नकल करवाने के मामले में परीक्षकों के बीच झड़प भी हुई। जिसमें एक शिक्षिका कह रही है कि सर ने सिर्फ आधे प्रश्नों के उत्तर लिखवाए है। जबकि शिक्षक जवाब में कह रहे हैं कि मैने खड़े होकर सारे प्रश्नों के उत्तर लिखवाए है। मामला मनेंद्रगढ़ के सिविल लाइन थाना क्षेत्र स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में बनाए गए परीक्षा केंद्र का है। वीडियो वायरल होने के बाद केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष व सभी दस परीक्षको को हटा दिया गया है, और जांच कर तीन दिनों के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही अब डिप्टी कलेक्टर की निगरानी में परीक्षा आयोजित की जा रही है।

मनेंद्रगढ़ के सिविल लाइन थाना क्षेत्र में स्थित सरस्वती शिशु मंदिर को दसवीं बोर्ड की परीक्षा के लिए केंद्र बनाया गया है। यहां शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मनेन्द्रगढ़, गुरुकुल स्कूल व ब्लॉसम स्कूल के कक्षा दसवीं के छात्र-छात्राएं परीक्षा दिला रहे हैं। इस केंद्र में 144 परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था है। परीक्षा में 5 पुरुष व 5 महिला शिक्षिकाओं की ड्यूटी लगाई गई थी। शुक्रवार 17 मार्च को कक्षा दसवीं के सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा थी। जिसमे 6 छात्र अनुपस्थित थे। परीक्षा के बाद इस केंद्र का एक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। जिसमे एक शिक्षिका द्वारा परीक्षा कक्ष में छात्रों का खुलेआम नकल कराते वीडियो साफ दिखाई दे रहा है।

यहां परीक्षा ड्यूटी में तैनात पर्यवेक्षक सुनीता कोल के द्वारा कक्षा में घूम-घूम कर परीक्षा में प्रश्नों को बोल बोल कर परीक्षार्थियों को उत्तर लिखवाया जा रहा था। किसी ने मैडम की इस करतूत का वीडियो बनाकर उसे वायरल कर दिया। जब मीडिया कर्मियों ने केंद्राध्यक्ष लुसिया टोप्पो से इस बात की जानकारी मांगी तो उन्होंने ऐसी कोई भी जानकारी होने से इनकार करते हुए कहा कि यदि ऐसा हुआ है तो अब आगे से ऐसा नहीं होगा। जबकि नकल करवाने वाली शिक्षिका सुनीता कोल से जब मीडियाकर्मियों ने प्रश्न किया तो उनका कहना है कि उन्होंने बच्चों की भलाई के लिए कुछ प्रश्नों के ही उत्तर बताए हैं। इस मामले में मिली जानकारी के अनुसार केंद्राध्यक्ष लुसिया टोप्पो की सरपरस्ती में ही पर्यवेक्षक सुनीता कोल बच्चों को नकल करवाती है। और नकल करवाने में खुद केंद्राध्यक्ष भी लिप्त रहती हैं। वहां के अन्य स्टाफ के अनुसार जब उन्हें ऐसा करने से रोका जाता है उन्हें भी धमकी दी जाती है। बताया जाता है कि इसी से क्षुब्ध होकर स्कूल के ही किसी शिक्षक ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में अपलोड कर दिया। जिन शिक्षिका सुनीता कोल का नकल करवाने का वीडियो वायरल हुआ है वें शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मनेन्द्रगढ़ में व्याख्याता के पद पर पदस्थ है। यहां की छात्राओं का भी परीक्षा सेंटर शिशु मंदिर में दिया गया था।

वायरल वीडियो में शिक्षकों के आपस में लड़ने का भी वीडियो वायरल हुआ है। जिसमें एक शिक्षिका दूसरे शिक्षिका की एक टीचर से शिकायत करते हुए कह रही हैं कि “यह हाथ पकड़कर बच्चों से उत्तर लिखवा रही है। इन्हें मना करने व जाने के लिए कहने पर कहती है कि मैं नहीं जाऊंगी यहां आधे बच्चों को सर के द्वारा उत्तर बताया गया है। मुझे यहां एलाऊ किया गया है सर ने तो केवल आधे बच्चों को उत्तर बताए हैं। ” जिस पर ड्यूटी में तैनात सर कहते हुए सुने जा सकते हैं कि “मैंने तो खड़े होकर सबको उत्तर बताया है, उसके बाद मैं कक्षा में गया ही नहीं हूं।” मामले में जहां भाजपा ने सामूहिक नकल करवाने का आरोप लगाया है। तो वही कलेक्टर पीएस एल्मा ने मामला संज्ञान में आने पर जिला शिक्षा अधिकारी से जांच करवा कर कार्रवाई की बात कही थी।

मामले में वायरल वीडियो के आधार पर कार्यवाही करते जिले के जिला शिक्षा अधिकारी सह ओएसडी शिक्षा अजय मिश्रा ने केंद्राध्यक्ष लुसिया टोप्पो समेत सहायक केंद्राध्यक्ष व सारे परीक्षकों को बदल दिया था व तीन सदस्यीय टीम बनाते हुए तीन दिन के भीतर जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गए हैं। जांच टीम में सहायक संचालक शिक्षा,बीईओ मनेंद्रगढ़ व बेलबहरा प्राचार्य शामिल है। मामले में जिला शिक्षा अधिकारी सह ओएसडी अजय मिश्रा ने मीडिया को बताया था कि ” सामूहिक नकल का वीडियो वायरल होने के बाद केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष, और सारे परीक्षकों को बदला गया है। आगामी परीक्षाओं में नए स्टाफ की ड्यूटी लगेगी। वही जांच टीम गठित कर तीन दिन के भीतर रिपोर्ट मांगी गई थी। अब दसवीं बोर्ड परीक्षा में सामूहिक नकल का मामला सामने आने के बाद डिप्टी कलेक्टर की निगरानी में परीक्षा आयोजित हो रही है। आज दसवीं बोर्ड कक्षा का अंतिम पेपर संस्कृत विषय की परीक्षा थी। परीक्षा के लिए डिप्टी कलेक्टर प्रितेश राजपूत की ड्यूटी लगाई गई थी। डिप्टी कलेक्टर प्रितेश राजपूत ने पूरे परीक्षा की आज निगरानी की।

https://npg.news/education/cg-10th-board-exam-nakal-rokane-chhattisgarh-mein-deputy-collector-ki-nigarani-mein-ho-rahi-pariksha-1239187