Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
Karnataka Election Date : कर्नाटक विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की आज होगी घोषणा, 11.30 बजे EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस

Karnataka Election Date : कर्नाटक विधानसभा चुनाव के तारीखों का आज ऐलान किया जाएगा। भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली के प्लेनरी हॉल विज्ञान भवन में सुबह 11.30 बजे चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा करेगा। बता दें कि राज्य में 224 विधानसभा सीटें हैं।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा और कांग्रेस दोनों दलों ने तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। कांग्रेस ने 25 मार्च को 124 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया वरुणा से चुनाव लड़ेंगे और कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार कनकपुरा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे।

2018 के ऐसे रहे थे नतीजे

पिछले कर्नाटक विधानसभा चुनाव 12 मई, 2018 को हुए थे। 224 सीटों में से 222 सीटों के लिए ही वोटिंग हुई थी, जिसमें सत्ताधारी कांग्रेसए बीजेपी और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा की जेडीएस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला था।

2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी 104 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी, लेकिन बहुमत के आंकड़े से 9 सीटें पिछड़ गई। कांग्रेस 80 सीट और जेडीएस 37 सीट ने गठबंधन की सरकार बनाई।

14 महीने में गिर गई थी कुमारस्वामी सरकार

करीब 14 महीने बाद कई कांग्रेसी विधायकों के इस्तीफे के बाद कुमारस्वामी की सरकार गिर गई थी। बाद में बीजेपी ने बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व में सरकार बनाई। हालांकि, दो साल बाद येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और फिर राज्य की कमान बसवराज बोम्मई को सौंपी गई।

https://npg.news/tranding-news/karnataka-election-date-karnataka-vidhan-sabha-chunav-kaaryakram-ki-aaj-hogi-ghoshana-1130-baje-election-commission-ki-press-conference-1239466