Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
आईपीएस के अंतर्गत संचालित होने वाले आठ कोर्स में पहली बार सीईयूटी के तहत होगा प्रवेश…

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज (आईपीएस) के अंतर्गत संचालित होने वाले आठ कोर्स में पहली बार सीईयूटी के तहत प्रवेश होगा। आईपीएस के बीसीए, फाइव इयर बीसीए-एमसीए डाटा साइंस, बीवोक मीडिया प्रोडेक्शन, बीए मीडिया स्टडीज, फाइव इयर फूड टेक्नोलॉजी प्रोग्राम, बीवोक फूड प्रोसेसिंग और बीए फैशन डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी व वोकेशनल स्टडीज सेंटर के बीवोक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में कुल 468 सीटों के लिए एनटीए प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा। इस बार इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले छात्रों को बदले परीक्षा पैटर्न के अनुसार इंट्रेस देना होगा। इससे पहले इविवि स्वयं इन पाठ्यक्रमों की परीक्षा आयोजित कराता था।

इविवि में दाखिला लेने वाले अभ्यर्थियों को हिंदी अथवा अंग्रेजी, किसी एक भाषा को अनिवार्य रूप से लेना होगा। पहला खंड भाषा का होगा, जिसमें प्रत्येक भाषा के 50-50 प्रश्न होंगे। इनमें से 40 का उत्तर देना होगा। इसके लिए 45 मिनट तय किए गए हैं। दूसरा खंड ऐच्छिक विषय का होगा। इसमें विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। 50 में से 40 प्रश्नों के उत्तर 45 मिनट में देने होंगे। तीसरा खंड जनरल नॉलेज का होगा। इसमें जनरल नॉलेज, करंट अफेयर्स, मानसिक योग्यता, संख्यात्मक क्षमता और मात्रात्मक तर्क से जुड़े 50 में से 40 प्रश्नों के उत्तर 60 मिनट में देने होंगे।

सीयूईटी: 30 मार्च तक कर सकेंगे आवेदन 
सीयूईटी 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 फरवरी से शुरू है। आवेदन पत्र को 30 मार्च 2023 रात 9 बजकर 50 मिनट बजे तक भरा जा सकता है। आवेदन पत्र में सुधार करने के लिए करेक्शन विंडो एक से तीन अप्रैल तक उपलब्ध रहेगी। मई के दूसरे सप्ताह में प्रवेश पत्र जारी कर दिया जाएगा। 21 मई से 31 मई तक 34 शहरों में प्रवेश

The post आईपीएस के अंतर्गत संचालित होने वाले आठ कोर्स में पहली बार सीईयूटी के तहत होगा प्रवेश… appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/50952