Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
आपका बच्चा भी पहली बार जाने वाला है School, तो उन्हें जरूर सीखाएं ये बातें …

आज 1 अप्रैल है और आज से स्कूली बच्चों का नया सत्र शुरू होने वाला है. बहुत से बच्चे आज पहली बार अपनी School Life की शुरवात भी करेंगे. ऐसे में पहली बार स्कूल जाते समय बच्चों को काफी डर लगता है. बच्चों के साथ ही उनके पैरेंट्स को भी काफी डर रहता है, कि बच्चा अच्छी तरह से एडजस्ट हो पाएगा कि नहीं, बच्चे को कोई परेशानी तो नहीं होगा.

क्योंकि इस समय ना सिर्फ बच्चा फर्स्ट टाइम पेरेंट्स से दूर होता है, बल्कि उसे नए-नए लोगों से भी मिलने का मौका मिलता है. जिसके चलते बच्चे काफी नर्वस महसूस करते हैं. अगर आपका बच्चा भी फर्स्ट टाइम स्कूल जाने वाला है, तो बच्चे को कुछ बातें समझाकर आप कई चीजों को उसके लिए आसान बना सकते हैं. Read More – गर्मी में स्किन को ठंडक देकर फ्रेश रखता है पुदीना, ये 6 फैसपैक आपकी स्किन को रखेंगे हाइड्रेट और Pimple Free …

नए नए दोस्त बनाएं

फर्स्ट टाइम स्कूल जाने पर कुछ बच्चे अकेले में चुपचाप बैठे रहते हैं. तो वहीं कई बच्चे दूसरों से लड़ाई कर लेते हैं. ऐसे में बच्चे को स्कूल भेजते समय सभी के साथ मिलजुल कर रहने की सलाह दें. इससे बच्चे को नए दोस्त बनाने में आसानी होगी, और दोस्त बनने के बाद उनको school में बहुत मजा भी आएगा.

थैंक्यू और सॉरी बोलें

स्कूल भेजने से पहले बच्चों को बड़ों और छोटों की रिस्पेक्ट करना सिखाएं. ऐसे में बच्चे को थैंक्यू और सॉरी जैसे जरूरी शब्द बोलने की सलाह दें. जिससे स्कूल के पहले दिन बच्चों को नए लोगों से बातचीत करने में आसानी होगी.

बाथरूम का इस्तेमाल करना सीखाएं

छोटे बच्चों को अक्सर वॉशरूम यूज करना नहीं आता है. ऐसे में स्कूल जाने से पहले आप बच्चे को बाथरूम इस्तेमाल करने के टिप्स दे सकते हैं. जिससे स्कूल में बच्चे को परेशानी नहीं होगी और वॉशरूम जाने के लिए उसे किसी से मदद मांगने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

अपना टिफिन खत्म करना

घर में अक्सर छोटे बच्चे मम्मी के हाथ से खाते हैं, तो बाहर उन्हें अपने हाथ से खाने की आदत नही होती और वो अपना टिफिन भी नही खाते. इसलिए बच्चों को घर में भी अपने हाथ से खाना सीखाएं और स्कूल में अपना टिफिन पूरा खाने को कहें. Read More – Summer Special Recipe : गर्मी में खाएं ठंडा-ठंडा ककड़ी का रायता, Body की Dehydration से रखता है दूर …

टीचर से शेयर करें प्रॉब्लम

School में पेरेंट्स चाहकर भी बच्चों का खुद ख्याल नहीं रख पाते हैं. ऐसे में बच्चे कोई समस्या होने पर टीचर के पास जा सकते हैं. इसलिए बच्चे को स्कूल भेजने से पहले उसे टीचर से सारी प्रॉब्लम्स शेयर करने की सलाह दें. जिससे बच्चे को स्कूल में ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी.

पढ़ने की सलाह दें

School से आने के बाद पेरेंट्स अक्सर छोटे बच्चों को घर पर पढ़ाना जरूरी नहीं समझते हैं. जिसके चलते बच्चे भविष्य में भी घर पर पढ़ाई करने में आनाकानी करते हैं. इसलिए स्कूल के बाद बच्चे को हर रोज घर पर पढ़ने की भी आदत डालें. जिससे बच्चा पढ़ाई से भागने की बजाए किताबों में दिलचस्पी लेने लगेगा.

हैंड वॉश करना सीखाएं

School में खेल-कूद या बाथरूम जाने के बाद बच्चे हैंड वॉश करना अवॉयड कर देते हैं. जिसके चलते बच्चे बीमार पड़ सकते हैं. ऐसे में खासकर खाने से पहले बच्चों को घर पर हाथ धोने की आदत डालें. जिससे बच्चे स्कूल में भी हाथ धोना नहीं भूलेंगे.

सफाई से रहना सिखाएं

बच्चों को School भेजने से पहले क्लीनिंग के टिप्स देना ना भूलें. बेशक छोटे बच्चों के स्कूल में क्लीनिंग स्टाफ और हेल्पर मौजूद होते हैं. मगर बच्चे स्कूल में सफाई पर ध्यान देकर खुद अपना हाइजीन मेंटेन रख सकते हैं.

The post आपका बच्चा भी पहली बार जाने वाला है School, तो उन्हें जरूर सीखाएं ये बातें … appeared first on Lalluram Hindi news, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar – Lalluram.com.

https://lalluram.com/your-child-is-also-going-to-go-to-school-for-the-first-time-so-definitely-teach-them-these-things/