Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
खेती-किसानी के दिनों में रासायनिक एवं जैविक खाद तथा बीज का रहे पर्याप्त भंडारण – कलेक्टर

– मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान को गति प्रदान करते हुए करें कार्य
– आगामी विधानसभा निर्वाचन की तैयारी करने दिए आवश्यक दिशा-निर्देश
–  अमृत सरोवर, छत्तीसगढ़ सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण तथा प्रधानमंत्री आवास योजना को प्राथमिकता देते हुए करें कार्य
– स्कूल खुलने के पहले सभी अधिकारी आश्रम एवं छात्रावासों में सुविधाओं का करें निरीक्षण
– साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक आयोजित
राजनांदगांव 30 मई 2023। कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के अंतर्गत जिले में सुपोषण की दिशा में विशेष ध्यान देते हुए कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि गंभीर कुपोषित बच्चों के वजन की माप लें और उनके स्वास्थ्य पर ध्यान देते हुए कार्य करें। पोषण पुर्नवास केन्द्र में भर्ती कर उनके विशेष देखरेख की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सुपोषण किट का वितरण करते हुए जनसहभागिता से संचालित इस अभियान को गति प्रदान करते हुए कार्य करें। कलेक्टर ने जिले में रासायनिक खाद की स्थिति के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जिले में रासायनिक खाद का पर्याप्त भंडारण है। खेती-किसानी के दिनों में किसानों को दिक्कत नहीं होनी चाहिए। खाद एवं बीज का पर्याप्त भंडारण होना चाहिए। उन्होंने वर्मी कम्पोस्ट तथा दलहन एवं तिलहन के भंडारण के संबंध में भी जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में कृषि, उद्यानिकी, मत्स्य सहित अन्य विभाग नि:शुल्क फसल प्रदर्शन एवं अन्य सुविधाएं देंगे। कलेक्टर ने अमृत सरोवर, छत्तीसगढ़ सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण तथा प्रधानमंत्री आवास योजना को प्राथमिकता देते हुए कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा निर्वाचन को देखते हुए निर्वाचन संबंधी तैयारियों पर ध्यान देने की जरूरत है। सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार को विडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से निर्वाचन के संबंध में बैठक ली जाएगी। इसके लिए एजेंडा तैयार करने के निर्देश दिए। एसडीएम, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने संवेदनशील एवं अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों की जानकारी का पुन:परीक्षण कर वास्तविक रूप से संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों के संबंध में एसडीओपी के साथ चर्चा करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों में रैम्प सहित अन्य मूलभूत सुविधाएं होनी चाहिए। उक्त दिशा-निर्देश कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में दिए।
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि स्कूल खुलने के पहले सभी अधिकारी आश्रम एवं छात्रावासों में सुविधाओं का निरीक्षण करें। उन्होंने मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के तहत शालाओं की मरम्मत प्राथमिकता से कराने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले के मुख्य विकास कार्यों के संबंध में जानकारी ली तथा शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री टीबी मुक्त अभियान अंतर्गत निक्षय मित्र तथा टीबी मरीजों के स्वास्थ्य के संबंध में चर्चा की। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों को नामांकन, सीमांकन, बटवारा सहित अन्य राजस्व प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने कहा। उन्होंने वन अधिकार पट्टा का प्रकरण रिकार्ड रूप में जमा करने के लिए कहा। कलेक्टर ने विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर जागरूकता के लिए रैली का आयोजन एवं अन्य कार्यक्रमों का आयोजन करने के लिए कहा। कलेक्टर ने कोटपा अधिनियम अंतर्गत तम्बाकू सेवन करने वालों पर कार्रवाई करने के निर्देश िदिए। कलेक्टर ने चिटफण्ड कंपनी, मुख्यमंत्री हॉट-बाजार योजना, आयुष्मान कार्ड, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, बेरोजगारी भत्ता, धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स, सी-मार्ट, गोधन न्याय योजनांतर्गत जैविक खाद उत्पादन, जर्जर सड़कों की मरम्मत सहित शासन की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा देवहारी, नगर निगम आयुक्त श्री अभिषेक गुप्ता, एसडीएम श्री अरूण वर्मा, संयुक्त कलेक्टर श्री खेमलाल वर्मा सहित अन्य अधिकारी  उपस्थित थे।

The post खेती-किसानी के दिनों में रासायनिक एवं जैविक खाद तथा बीज का रहे पर्याप्त भंडारण – कलेक्टर appeared first on .

https://www.kadwaghut.com/?p=86433