Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
चाहें तो आप नेचुरल तरीके से भी जुओं की छुट्टी कर सकते हैं…

बालों में जूं होने के कई कारण हो सकते हैं। इससे सिर में खुजली और स्कैल्प पर कई तरह की समस्याएं होती हैं। कई बार ज्यादा खुजली की वजह से हल्की ब्लीडिंग भी हो सकती है। अक्सर लोग जुओं से छुटकारा पाने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं । चाहें तो आप नेचुरल तरीके से भी जुओं की छुट्टी कर सकते हैं।

नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियां औषधीय गुणों से भरपूर होती है। आप इसका इस्तेमाल कर जूं से राहत पा सकते हैं। इसके लिए नीम की कुछ पत्तियों को बारीक पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को बालों में लगाएं। करीब 2 घंटे बाद पानी से बालों को धो लें। चाहें तो आप नीम के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

जैतून का तेल

जुओं से छुटकारा पाने के लिए आप बालों में जैतून का तेल भी लगा सकते हैं। यह बालों को हेल्दी रखने में काफी कारगर माना जाता है। अगर आप जुओं से परेशान हैं, तो बालों में जैतून के तेल से मालिश जरूर करें।

लहसुन का पेस्ट

लहसुन में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं। यह जुओं से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार है। इसके लिए लहसुन की 8 से 10 कलियां पीस लें, अब इसमें एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं । इसे बालों में लगाएं, करीब 30 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

सिरका

सिरका का इस्तेमाल कर जुओं से राहत पा सकते हैं। अगर आप जुओं से परेशान हैं, तो सिरका बालों में लगाएं, कुछ देर बाद कंघी करके जुओं को निकाल दें। फिर बालों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें।

नींबू का रस

नींबू के रस में अम्लीय गुण पाए जाते हैं। जुओं को मारने के लिए आप बालों में नींबू का रस अप्लाई कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ से भी राहत पा सकते हैं।

The post चाहें तो आप नेचुरल तरीके से भी जुओं की छुट्टी कर सकते हैं… appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/54298