Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
पुष्कर सिंह धामी- सरकार उत्तराखंड के बजट में मातृ शक्ति और युवा शक्ति के लिए बहुत खास करने जा रही हैं

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि सरकार उत्तराखंड के बजट में मातृ शक्ति और युवा शक्ति के लिए बहुत खास करने जा रही हैं। इसके साथ ही होम स्टे को बढ़ावा देने के लिए भी विशेष प्रावधान करने जा रहे हैं। राज्य का बजट रोजगार केंद्रित होगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दून में रविवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि उत्तराखंड में होम स्टे आर्थिकी और आजीविका का आधार बन रहा है।

उन्होंने कहा कि गैरसैंण में 13 मार्च से बजट सत्र शुरू होगा। केंद्र के बजट की तर्ज पर ही राज्य सरकार भी आगे बढ़ेगी। हमने बजट को रोजगार पर केंद्रित किया है। मातृ शक्ति और युवा शक्ति को आगे लाने के लिए बजट में विशेष प्रावधान किए जा रहे हैं। सीएम स्वरोजगार और वीर चंद्रसिंह गढ़वाली योजना के साथ ही उद्यान व पर्यटन के क्षेत्र में काफी काम कर रहे हैं, इससे राज्य में रिवर्स माइग्रेशन बढ़ रहा है।

बीती रात वे तिवाड़ गांव (टिहरी) में होम स्टे में रुके। यहां हर घर में होम स्टे बने हैं। होम स्टे होटलों की अपेक्षा सस्ता है और इसमें घर का शुद्ध खाना भी मिलता है। इनमें ठहरने से हमें अपनी संस्कृति को जानने और समझने का भी मौका मिलता है। राज्य सरकार होम स्टे के लिए पहले 33 फीसदी सब्सिडी दे रही थी, जिसे बढ़ाकर 50 फीसदी किया जा चुका है।

पर्यटन का बड़ा केंद्र बनेगी टिहरी झील: सीएम ने कहा कि टिहरी बांध से हजारों मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है। इसके साथ ही जल संचय में इसका बड़ा योगदान है। केदारनाथ आपदा के समय भी झील ने बड़ी त्रासदी होने से बचाव किया था। झील ने उस वक्त काफी पानी रोका, यदि बांध नहीं होता तो पानी सीधे गंगा में जाता व इस से बड़ा नुकसान हो सकता था। टिहरी झील में अब रिवर राफ्टिंग, साहसिक पर्यटन के लिए काफी सैलानी आने शुरू हो गए हैं। आने वाले समय में यह पर्यटन का बड़ा केंद्र बनने जा रहा है।

लोकसभा की पांचों सीटें: जीतेंगे वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में चुनौती के सवाल पर धामी ने कहा कि विपक्ष के पास कहने के लिए भी कोई मुद्दा नहीं है। राज्य की जनता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रेम करती है। प्रधानमंत्री के निर्देशन में प्रदेश सरकार काम कर रही है। लोकसभा चुनाव में कहीं कोई चुनौती नहीं है। हां, जितना वोट पिछली बार चुनाव में मिला था, इस बार उसे अधिक मिले, इसे वे चुनौती के रूप में लेंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा पांचों लोकसभा सीटें जीतेगी, इसमें कोई शंका और संदेह नहीं है।

The post पुष्कर सिंह धामी- सरकार उत्तराखंड के बजट में मातृ शक्ति और युवा शक्ति के लिए बहुत खास करने जा रही हैं appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/49554