Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
राजनांदगांव : एचएम ने ‘सेवानिवृत्त’ को यादगार बना दिया अनुकरणीय पहल : शिव मंदिर बनाकर देहदान की घोषणा

राजनांदगांव। नांदगांव शिक्षा विकासखंड के अंतर्गत मिडिल स्कूल भोथीपार खुर्द (पुराना) से रिटायर्ड हुए प्रधान पाठक श्री बहुरसिंह साहू ने ‘सेवानिवृत्त’ को यादगार बना दिया। सेवानिवृत्ति के कुछ दिन बाद श्री साहू ने शिव जी का प्राण प्रतिष्ठा समारोह में देहदान करने की घोषणा की। उन्होंने कहा मरणोपरांत यह शरीर मेडिकल के स्टुडेन्ट्स के लिए काम आएगा।
गौरतलब है कि बी. आर. साहू ने बडग़ांव स्कूल (छुरिया) से 24.7.1982 को अपने शिक्षकीय जीवन की शुरूआत की। इसके बाद चारभाठा, बीटीआई डोंगरगांव, परसबोड़, गुमानपुर व गातापारकला  (खैरागढ़) में सहायक शिक्षक रहे। सलौनी (घुमका) में प्रधान पाठक के बाद उनका स्थानांतरण मिडिकल स्कूल भोथीपार खुर्द (पुराना) में हुआ। यहां सन् 2016 से 2023 तक सेवा देने के बाद 31 जनवरी को सेवानिवृत्त के कुछ दिन बाद ही भगवान की प्रेरणा से उन्होंने अपने दीनदयाल नगर (चिखली) निवास के सामने शिव मंदिर का निर्माण किया। भानपुरी हनुमान मंदिर के आचार्य ने विधि विधान के साथ शिव जी की प्राण प्रतिष्ठा कराई। इस अवसर पर संक्षिप्त समारोह में श्री साहू ने देहदान की घोषणा की। श्री साहू ने अपने शिक्षकीय जीवन का अनुभव साझा किया। उन्होंने कहा कि कई मेडिकल कॉलेजों में मृत शरीर की कमी के मेडिकल स्टुडेन्ट्स को प्रेक्टिकल में दिक्कतें होती है। ऐसे में मरणोपरांत मेरा शरीर किसी का काम आएगा इससे बढक़र और क्या सेवा हो सकती है। श्री साहू ने अपनी पत्नी, पुत्र काम प्रसाद साहू-कुसुम साहू व अपनी तीनों पुत्रियों की सहमति से देहदान की घोषणा की।

स्मृति चिन्ह भेंटकर, अनुकरणीय सम्मान
सेवानिवृत्त प्रधानपाठक श्री साहू डी डी नगर साहू समाज के संरक्षक है। अध्यक्ष टिकेन्द्र साहू, कोषाध्यक्ष उमाशंकर साहू, सचिव ईश्वर साहू, संरक्षक मनीराम साहू, नोहरा साहू एवं चुरामन साहू ने स्मृति चिन्ह एवं श्रीफल भेंटकर श्री साहू का सम्मान किया। संचालन शिक्षिका श्रीमती चेतना साहू ने किया। प्रधानपाठक रमेश साहू एवं वरिष्ठ नागरिक श्री सेन ने श्री साहू जी के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला। परिवारजनों ने भी श्री साहू का सम्मान किया।

The post राजनांदगांव : एचएम ने ‘सेवानिवृत्त’ को यादगार बना दिया अनुकरणीय पहल : शिव मंदिर बनाकर देहदान की घोषणा appeared first on .

https://www.kadwaghut.com/?p=84623