Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
इन घरेलू तरीकों को आजमा कर अपने फटे होंठ को बनाए सॉफ्ट…

गर्मियों में भी होंठ अक्सर फट जाते हैं या बिल्कुल ड्राई महसूस होने लगते हैं। कई बार होंठ पर ड्राई स्किन की परत जम जाती है। जिसकी वजह से होंठों से खून भी निकलने लगता है। होंठों के सूखने की वजह कई बार डिहाइड्रेशन होता है। गर्मियों में बॉडी को पानी की ज्यादा जरूरत होती है। अगर आप जरूरत के हिसाब से पानी नहीं पीती हैं तो होंठ बिल्कुल सूखे और फट जाते हैं। इसके अलावा मौसम की वजह से भी होंठों पर पपड़ी सी जम जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए लिप बॉम लगाने की सलाह दी जाती है। लेकिन ये फटे होंठों को पर्मानेंट सॉल्यूशन नहीं होता है और कुछ घंटों बाद ही फिर से होंठ सूख जाते हैं। ड्राई लिप्स से छुटकारा पाने के लिए इन तरीकों को आजमाया जा सकता है।

पानी पिएं
फटे और ड्राई होठों से छुटकारा पाने का सबसे स्थाई सॉल्यूशन पानी है। ढेर सारा पानी पीने से आप दिनभर हाईड्रेट रहेंगी और होंठ नहीं फटेंगे।

होंठ पर ना लगाएं थूक
अगर आप सूखे होंठों को मुलायम करने के लिए जीभ फेर लेती हैं। तो ये आदत फौरन छोड़ दें। इससे लिप्स और भी ज्यादा ड्राई हो जाते हैं।
इसके अलावा गर्मियों में ड्राई लिप्स परेशान कर रहे हैं तो उनकी ये वजहें भी हो सकती हैं।
-स्मोकिंग या ड्रिंक
-विटामिन की कमी
-हिहाइड्रेशन
-रेडिनॉएड जैसी दवाएं, जिसे आप रोजाना खाती हों।

घरेलू तरीकों से मिलेगा फटे होठों से छुटकारा

-फटे होठों के लिए नारियल या जैतून के तेल का मिक्सचर तैयार करें। एक चम्मच नारियल या जैतून का तेल लें। इसमे एक से दो बूंद ट्री ट्री ऑयल की मिला लें।
-अब इस तेल के मिक्सचर को होठों पर लगाकर छोड़ दें।
-दिन में दो से तीन बार लगाने के अलावा रात को सोने से पहले इस ऑयल मिक्सचर को लगा लें। ये ड्राई लिप्स से निजात दिला देगा।

वैसलीन और शहद
शहद नेचुरल मॉइश्चराइजर है। जिसे लगाने से स्किन सॉफ्ट और मॉइश्चराइज हो जाती है। वैसलीन के साथ इसे मिलाकर लगाने से होंठ काफी जल्दी सॉफ्ट हो जाते हैं।

कैसे लगाएं
-रात को सोने से पहले इस पेस्ट को लगाएं।
-सबसे पहले शहद की एक परत होंठों पर लगाएं।
-फिर इसके ऊपर वैसलीन की पतली सी परत लगा दें।
-करीब 10-15 मिनट तक छोड़ दें। फिर किसी वाइप्स या कॉटन की मदद से इसे साफ कर दें। इससे होंठ बिल्कुल मुलायम और मॉइश्चराइज हो जाएंगे।

गुलाब की पंखुड़ियों से बनाएं लिप बाम
गुलाब की पंखुड़ियों को कच्चे दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को होठों पर लगाकर करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर कपड़े से पोछ दें। ये पेस्ट ना केवल होंठ को सॉफ्ट बनाएगा बल्कि होठों को एक नेचुरल पिंक कलर भी मिलेगा। जो आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देगा। हफ्ते में दो बार रोजाना इस पेस्ट को लगाने से कुछ ही दिनों में ड्राई लिप्स से छुटकारा मिल जाएगा।

The post इन घरेलू तरीकों को आजमा कर अपने फटे होंठ को बनाए सॉफ्ट… appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/51570