Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक हुई शुरू…

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर, अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, जापान के विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी और ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वोंग दिल्ली में रायसीना डायलॉग 2023 में शामिल हुए।क्वाड की अध्यक्षता करते हुए विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि क्वाड 2023 में काम कर रहा है, क्योंकि मुझे लगता है कि हमारे पास काफी रणनीतिक स्पष्टता और अच्छी समझ के साथ अच्छी लीडरशिप है।

”नजरिया बदल गया है”

जयशंकर ने कहा,  ”हम काउंटर टेररिज्म वर्किंग ग्रुप पर सहमत हुए। हम इंडियन ओशन ड्रीम एसोसिएशन के साथ अधिक निकटता से सहयोग करने पर भी सहमत हुए हैं। हम सामूहिक रूप से क्षेत्र के लिए भिन्न विकल्पों की पेशकश कर रहे हैं और कई देश क्वाड के साथ काम करने में रुचि रखते हैं। समुद्री सुरक्षा के मामले में एक-दूसरे की नौसैनिक और सैन्य सुविधाओं तक पहुंच बनाना मुश्किल था, लेकिन अब नजरिया बदल गया है।”

महत्वपूर्ण चीजों पर कर रहे काम’

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि हम (क्वाड) अब प्राकृतिक आपदाओं में मानवीय स्थितियों से निपटने के लिए दुनिया में देशों की मदद करने के लिए एक साथ काम करने में लगे हैं। हम उन चीजों पर काम कर रहे हैं, जो वास्तव में महत्वपूर्ण हैं। यह एक सैन्य समूह नहीं है।

यूक्रेन में क्या हो रहा है, उस पर ध्यान देने की जरूरत

एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि रूसी आक्रामकता के परिणामस्वरूप यूक्रेन में क्या हो रहा है, इस पर हम ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। ऐसा नहीं है कि यह केवल यूक्रेन के रहने वाले, यूक्रेन और यूरोप के लिए मायने रखता है, बल्कि ये पूरी दुनिया के लिए मायने रखता है। अगर हम रूस को यह करने की अनुमति देते हैं जो वे यूक्रेन में कर रहे हैं तो ये दुनिया के सभी आक्रामक को संदेश देगा कि वे भी ऐसा कर सकते हैं।

‘भारत एक शक्ति है’

ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री पेनी वोंग ने कहा कि भारत एक शक्ति है, भारत के बिना इंडो पैसिफिक का कोई पुनर्निर्धारण नहीं हो सकता है। हमने देखा है कि भारतीय एक सभ्यतागत शक्ति है जो इस समय की कुछ चुनौतियों के लिए एक अलग दृष्टिकोण लेकर आता है।

‘क्वाड सैन्य समूह नहीं है’

जापानी विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी ने क्वाड एक सैन्य समूह नहीं है। हम किसी को (चीन सहित) बाहर करने की कोशिश नहीं करते हैं। जब तक चीन अंतरराष्ट्रीय मानदंडों और कानूनों का पालन करता है तब तक यह चीन और क्वाड के बीच परस्पर विरोधी मुद्दा नहीं है।

The post क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक हुई शुरू… appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/49803