Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
जयराम रमेश ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा…

कांग्रेस ने बुधवार को कहा कि आर्थिक शक्ति के बढ़ते संकेन्द्रण का लोगों के जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है क्योंकि विभिन्न क्षेत्रों में एकाधिकार कीमतों को बढ़ा रहे हैं।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने दावा किया कि मोदी सरकार द्वारा बनाई गई बढ़ती बाजार सांद्रता के कारण सभी क्षेत्रों में लाभ मार्जिन 2015 में 18 प्रतिशत से दोगुना होकर 2021 में 36 प्रतिशत हो गया है।

उन्होंने कहा कि शीर्ष अर्थशास्त्री डॉ. विरल आचार्य के एक शोध पत्र ने कई क्षेत्रों में एकाधिकार के कारण उच्च लाभ मार्जिन के बारे में बताया है।

मोनोपॉलिस्टिक मित्र मूल्य वृद्धि का कारण

कांग्रेस नेता ने कहा कि RBI के पूर्व डिप्टी गवर्नर आचार्य के साक्ष्य से पता चलता है कि मोदी सरकार के कथित “एकाधिकारवादी” मित्र भारत में मूल्य वृद्धि का एक बड़ा कारण हैं।

उन्होंने एक बयान में आरोप लगाया और कहा, जैसा कि अडानी के ‘मेगास्कैम’ ने दिखाया है कि पीएम मोदी की ‘सूट-बूट की सरकार’ ने उनके पदभार ग्रहण करने के बाद से उनके साथियों को विभिन्न क्षेत्रों में बड़े, केंद्रित एकाधिकार बनाने में मदद की है। अब हमारे पास ताजा और विश्वसनीय सबूत हैं कि ये एकाधिकार देश में अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में व्यवस्थित रूप से 10-30 प्रतिशत अधिक कीमत वसूलने के लिए अपनी बाजार शक्ति का दुरुपयोग करके कीमतों में वृद्धि कर रहे हैं।

रमेश ने कहा कि यह सबूत हमें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध वित्तीय अर्थशास्त्री आचार्य से मिलता है, जिन्होंने 2017 से 2019 तक भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर के रूप में कार्य किया।

मोदी सरकार पहुंचा रही अपने दोस्तों को फायदा

उन्होंने आरोप लगाया कि यह ताजा सबूत कांग्रेस पार्टी के इस रुख का समर्थन करता है कि मोदी सरकार अपने दोस्तों को फायदा पहुंचाकर उपभोक्ताओं, छोटे व्यवसायों और यहां तक कि उन बड़े व्यवसायों को भी नुकसान पहुंचा रही है जो इन एकाधिकार का मुकाबला करने की कोशिश कर रहे हैं। इन एहसानों के बदले में पीएम मोदी और बीजेपी को इलेक्टोरल बॉन्ड से फंडिंग का इनाम मिलता है।

रमेश ने यह भी ट्वीट किया कि भारत जोड़ो यात्रा के माध्यम से, राहुल गांधी भारत में आर्थिक शक्ति की बढ़ती एकाग्रता और हमारे दैनिक जीवन पर इसके प्रभावों पर ध्यान आकर्षित करते रहे। अब, शीर्ष अर्थशास्त्री डॉ. विरल आचार्य का एक ठोस शोध पत्र है, जो इस चिंता की पुष्टि करता है।

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की ‘एकाधिकार को सक्षम करना’ उनकी ‘विनाशकारी’ आर्थिक नीतियों का हिस्सा है।

कांग्रेस इन मुद्दों को लगातार उठाती रहेगी

उन्होंने बयान में कहा कि कांग्रेस एक ऐसी अर्थव्यवस्था का समर्थन करती है जो बड़े और छोटे व्यवसायों के लिए एक निष्पक्ष और स्तरीय खेल मैदान के साथ निजी उद्यम सहित सभी को लाभान्वित करती है, विशेष रूप से एमएसएमई (MSME) जो अर्थव्यवस्था में बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा करते हैं।

उन्होंने कहा, यह भारत जोड़ो यात्रा के दौरान लोगों की मांग थी और अडानी के “मेगास्कैम” के उजागर होने के बाद इसे तत्काल महत्व मिला है। उन्होंने कहा, कांग्रेस इन मुद्दों को राष्ट्रहित में संसद में, मीडिया में और भारत के हर गांव, कस्बे और शहर की गलियों में उठाती रहेगी।

The post जयराम रमेश ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा… appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/51552