Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
नेपाल के माउंट अन्नपूर्णा से लापता हुए भारतीय पर्वतारोही अनुराग मालू को जीवित बचा लिया गया

पिछले सप्ताह लापता हुए अनुराग मालू को अन्नपूर्णा पर्वत से जीवित बचा लिया गया है। इस बात की पुष्टि सेवन समिट ट्रेक्स ने की है। पिछले सप्ताह नेपाल के माउंट अन्नपूर्णा से उतरते समय लापता हुए थे।

अनुराग के भाई सुधीर ने कहा, “वह जीवित पाया गया है। फिलहाल, उसे गंभीर हालत में अस्पताल ले जाया गया है, लेकिन वह अभी भी जीवित है।”

मिशन पर थे अनुराग मालू

34 साल के अनुराग मालू राजस्थान के किशनगढ़ के रहने वाले हैं। पेशे से उद्यमी अनुराग मालू कैंप IV से लौटते समय कैंप III के नीचे एक दरार में गिर गए थे। पर्वतारोही के अभियान आयोजक के एक अधिकारी ने मीडिया से इसकी पुष्टि की थी। अनुराग मालू 8,000 मीटर से ऊंचे सभी 14 पर्वतों पर चढ़ाई करने के मिशन पर थे। मालू को आरईएक्स करम-वीर चक्र से सम्मानित किया गया है।

REX करम-वीर चक्र से सम्मानित

अनुराग एक बेहतरीन पर्वतारोही हैं, इससे पहले उन्होंने कई पर्वतों की चढ़ाई की है। उन्हें REX करम-वीर चक्र से सम्मानित किया गया है और वे भारत से 2041 अंटार्कटिक युवा राजदूत बने हैं।

नेपाल स्थित दुतावास के संपर्क में रहा विदेश मंत्रालय 

इस मामले में अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र लिखा और लापता युवक की तलाश में तेजी लाने व नेपाल स्थित दूतावास को मदद देने लिए निवेदन किया। इस घटना की जानकारी मिलने के बाद से ही अनुराग के परिवार वाले और दोस्त काफी परेशान थे। इनकी तलाश से जुड़े अपडेट के लिए सांसद भागीरथ लगातार विदेश मंत्रालय के संपर्क में थे।

विश्व का दसवां सबसे ऊंचा पर्वत है अन्नपूर्णा

आपको बता दें, माउंट अन्नपूर्णा दुनिया का दसवां सबसे ऊंचा पर्वत है और पर्वतारोहियों के लिए सबसे खतरनाक पर्वतों में से एक है। अनुराग इसी की चढ़ाई करने गए थे। सोमवार को जानकारी आई थी कि वह एक दरार के अंदर गिर गए हैं, तभी से उन्हें ढूंढ़ने की कोशिशें लगातार जारी थी।

गौरतलब है कि मंगलवार को दो अन्य भारतीय पर्वतारोही, बलजीत कौर और अर्जुन वाजपेयी को भी अन्नपूर्णा पर्वत चोटी से बचाया गया था।

The post नेपाल के माउंट अन्नपूर्णा से लापता हुए भारतीय पर्वतारोही अनुराग मालू को जीवित बचा लिया गया appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/52400