Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
बिहार के बेरोजगारी भत्ता योजना में 10वीं और 12वीं पास बेरोजगारों को मिलेंगे सालाना 12 हजार रुपये…

बिहार की राज्य सरकार बेरोजगारों के लिए कई स्कीमें चलाती हैं। जिसमें से एक बेरोजगारी भत्ता योजना है। इस योजना के तहत 10वीं और 12वीं पास बेरोजगारों को सालाना 12 हजार रुपये भत्ता दिया जाता है। इस योजना का उद्देश्य युवाओं को आर्थिक तौर पर सशक्त बनाना है। इस योजना का लाभ तब तक मिलता है जब तक कि उनकी नौकरी नहीं लग जाती। खास बात ये है कि ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कर चुके बेरोजगारों को भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

हालांकि इस योजना का लाभ केवल उन्हीं युवाओं को मिलेगा जिनके परिवार की सालाना आय 3 लाख से कम है। इसके अलावा आवेदनकर्ता की उम्र 21 साल से लेकर 35 साल के बीच की होनी चाहिए। आज की स्टोरी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं.

पात्रता

आवेदनकर्ता बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए।
आवेदनकर्ता के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख से कम होनी चाहिए.
उसकी उम 21 से 35 साल के बीच में होनी चाहिए।
आवेदन कर्ता 10वीं पास हो।
आवेदनकर्ता बेरोजगार हो।

आवश्यक दस्तावेज

आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
राशन कार्ड
जाति प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
आयु प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
बैंक अकाउंट डिटेल
पासपोर्ट साइज फोटो
10वीं और12वीं की मार्कशीट

 

The post बिहार के बेरोजगारी भत्ता योजना में 10वीं और 12वीं पास बेरोजगारों को मिलेंगे सालाना 12 हजार रुपये… appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/48940