Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
राजनांदगांव : भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा गरीब एवं जरूरतमंदों को नि:शुल्क रक्त उपलब्ध कराकर की जा रही मानवता की सेवा

–  भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी छत्तीसगढ़ के सीईओ श्री एमके राऊत
– जनसामान्य एवं युवाओं को जागरूक करें तथा ज्यादा से ज्यादा लोगों को दिलाएं रेडक्रॉस की सदस्यता
– उद्यमी, कारखाने एवं माईन्स करें कार्पोरेट सोशल रिसपांसबिलिटी का निर्वहन
– भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी छत्तीसगढ़ के सीईओ श्री एमके राऊत की अध्यक्षता में रेडक्रॉस सोसायटी अंतर्गत जिलों में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की गई

राजनांदगांव। भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी छत्तीसगढ़ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं सह महासचिव श्री एमके राऊत की अध्यक्षता में रेडक्रॉस सोसायटी अंतर्गत जिलों में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की गई। इस अवसर पर भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी छत्तीसगढ़ के चेयरमेन श्री अशोक अग्रवाल मौजूद थे। कलेक्टर एवं अध्यक्ष भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी जिला शाखा राजनांदगांव श्री डोमन सिंह विडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे। भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी छत्तीसगढ़ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं सह महासचिव श्री एमके राऊत ने कहा कि भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा गरीब एवं जरूरतमंदों को नि:शुल्क रक्त उपलब्ध कराया जा रहा है और मानवता की सेवा की जा रही है। कोविड-19 संक्रमण के कठिन समय में मरीजों को मेडिकल किट, मास्क, भोजन की आपूर्ति की गई है। उन्होंने कहा कि रेडक्रॉस के संबंध में जनसामान्य एवं युवाओं को जागरूक करने तथा ज्यादा से ज्यादा लोगों को सदस्यता दिलाने की जरूरत है। जनप्रतिनिधियों को भी इसमें जोडऩे के आवश्यकता है। भारतीय रेडक्रॉस सोयायटी के लिए दान एवं सदस्यता अभियान चलाने तथा इससे संग्रहित राशि का अंशदान राज्य शाखा को प्रतिवर्ष प्रेषित करने के लिए कहा।

उन्होंने कहा कि उद्यमी, कल-कारखानों, माईन्स से विशेष प्रयोजन जैसे रेडक्रास ब्लड सेंटर स्थापना, रेडक्रॉस सभाकक्ष भवन निर्माण, डायग्नॉस्टिक सेंटर, ट्रेनिंग सेंटर निर्माण, एम्बुलेंस एवं शव वाहन के लिए सीएसआर फंड एकत्रित करने की जरूरत है। प्राथमिक सहायता, होम नर्सिंग, हाईजिन सेनिटेशन, डिजास्टर मेनेजमेंट जैसे प्रशिक्षण कार्यक्रम रेडक्रॉस पाठ्यक्रम अनुसार शासकीय विषय विशेषज्ञों द्वारा आयोजित करें। उन्होंने कहा कि जूनियर एवं यूथ रेडक्रॉस की गतिविधियों का शालाओं एवं महाविद्यालयों में निरंतर संचालन होना चाहिए। नि:शुल्क एम्बुलेंस, शव वाहन एवं चलित चिकित्सालय संचालन, डीएमएफ व सीएसआर फंड से प्रत्येक जिले में रेडक्रॉस ब्लड सेंटर की स्थापना एवं संचालन, रेडक्रॉस नशामुक्ति केन्द्र, वृद्धाश्रम, अनाथालय, पॉली क्लीनिक के संचालन के संबंध में चर्चा की। उन्होंने कहा कि जिला एवं विकासखंड मुख्यालयों में शासकीय चिकित्सालय परिसर में रेडक्रॉस मेडिकल स्टोर्स का संचालन होना चाहिए। इस दौरान क्षय मुक्ति, सिकल सेल, थेलेसिमिया प्रकोष्ठ, अपंग कल्याण केन्द्र, मूक-बाधिर अध्ययन शाला, कृत्रिम अंग उपकरण निर्माण केन्द्र समाज कल्याण विभाग के सहयोग के संबंध में चर्चा की गई। कोविड-19 के बढ़ते मरीजों की संख्या पर नियंत्रण हेतु जागरूकता अभियान, मास्क एवं सेनेटाईजर वितरण एवं उपयोग, जिला शाखा के लिए रेडक्रॉस भवन व कक्ष, कर्मचारी एवं अधोसंरचना की व्यवस्था के संबंध में बातचीत की गई।
कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने सीएमएचओ को रेडक्रॉस के लिए सदस्य बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रक्तदान महादान है। इसके लिए जनप्रतिनिधि, जनसामान्य एवं स्कूल व महाविद्यालयों के युवाओं को भी अभियान से जोड़े। रेडक्रॉस सोसायटी की सदस्यता के लिए विशेष ध्यान देते हुए कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने टीबी के मरीजों के स्वास्थ्य के संबंध में तथा टीबी के मरीजों को निक्षय मित्र के माध्यम से दिए जा रहे पोषण किट के संबंध में जानकारी ली। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एके बसोड़, जिला संगठन सह प्रबंधक रेडक्रास सोसायटी श्री प्रदीप शर्मा उपस्थित थे।

The post राजनांदगांव : भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा गरीब एवं जरूरतमंदों को नि:शुल्क रक्त उपलब्ध कराकर की जा रही मानवता की सेवा appeared first on .

https://www.kadwaghut.com/?p=86835