Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
राजनांदगांव : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र छुईखदान में मनाया गया राष्ट्रीय डेंगू दिवस

राजनांदगांव। गोपाल वर्मा कलेक्टर जिला खैरागढ़-छुईखदान-गंडई के नेतृत्व एवं डॉक्टर रवि शंकर सत्यार्थी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जिला केसीजी के निर्देशन में 16 मई 2023 को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र छुईखदान में राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया गया। विकासखंड छुईखदान के ग्रामीण अंचलों में डेंगू के लक्षण एवं बचाव के बारे में जानकारी दी गई डेंगू एडीज मच्छर के काटने से होता है। विशेष बात यह है कि यह एडिज मच्छर दिन के समय में ही काटता है। अतः पूरे शरीर ढकने वाला कपड़ा पहनना चाहिए। डेंगू के लक्षण अकस्मात तेज सिर दर्द, बहुत तेज बुखार, मांसपेशियों तथा जोड़ों में दर्द होना, आंखों के पीछे दर्द होना जो कि आंखों को घुमाने से बढ़ता है। जी मिचलाना एवं उल्टी होना गंभीर मामलों में नाक, मुंह, मसूड़ों से खून आना और त्वचा पर चकत्ते उभरना है। डेंगू से बचाव हेतु कूलर के पानी को खाली कर नाली में ना डालें उसे जमीन की सतह पर फेंके, ताकि पानी सतह पर सूख जाए कूलर पानी की टंकी पशु-पक्षियों के पीने के पानी का बर्तन फ्रिज की ट्रे फूलदान इत्यादि को प्रति सप्ताह खाली करें, वह धूप में सुखाकर प्रयोग करें, नारियल का खोल, बर्तन व टायरों में पानी जमा न होने दें। घरों के दरवाजे व खिड़कियों में जाली लगाएं। पैर में मोजे पहने एवं दिन में भी सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें। बुखार आने पर निकट के स्वास्थ्य केंद्र प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जाकर उपचार करावे, याद रखें एडिस मच्छर स्थिर एवं साफ पानी में पैदा होते हैं।

The post राजनांदगांव : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र छुईखदान में मनाया गया राष्ट्रीय डेंगू दिवस appeared first on .

https://www.kadwaghut.com/?p=84412