Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
सावधान ! Free Wi-Fi इस्तेमाल करना पड़ सकता है भारी, हैकर्स उड़ा सकते हैं आपका पर्सनल डेटा

स्मार्टफोन के लिए इंटरनेट सबसे जरूरी बन चुका है. इसके बिना आप किसी ऐप का यूज नहीं कर पाते. अक्सर ज्यादा लोग अपने डेटा को बचाने के लिए फ्री वाई-फाई के जुगाड़ में रहते हैं. अब पब्लिक प्लेस पर कई जगह फ्री वाई-फाई की सुविधा मिलती है. ऐसे में लोग वहां से नेट कनेक्ट कर फोन ऑपरेट करने लगते हैं. डेटा बचाने के लिहाज से तो यह ठीक है, लेकिन इससे आपकी प्रइवेसी और फोन की सुरक्षा को खतरा हो सकता है. आखिर इस तरह के वाई-फाई से किस तरह का खतरा होता है और आप कैसे इससे बच सकते हैं. आइए करते हैं इस पर विस्तार से बात.

हैकर्स के लिए है जानकारी जुटाने का जरिया

आप यकीन नहीं मानेंगे लेकिन पब्लिक वाईफाई पूरी तरह से सुरक्षित नहीं होते हैं भले ही उन्हें सरकार की तरफ से लगाया जाए या फिर प्राइवेट कंपनी उन्हें लगाए. दरअसल, पहली पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल आजकल है कर्ज करने लगे हैं और जो भी स्मार्टफोन इन नेटवर्क से कनेक्ट रहते हैं उन्हें है हैकर्स आसानी से अपना निशाना बना लेते हैं और उनके अकाउंट में घुसकर लूटपाट मचाते हैं. आप कभी रेलवे स्टेशन पर रहे हैं या फिर एयरपोर्ट पर रहे सिर्फ अपने स्मार्टफोन के इंटरनेट पर ही निर्भर रहें ऐसा ना करने पर आपको लाखों की चपत लग सकती है.

जांच लें कौन सा नेटवर्क है सही

आम तौर पर पब्ल‍िक प्लेस पर कई सारे फ्री Wi-fi कनेक्शन दिख सकते हैं. लेकिन बिना जानकारी के किसी के भी साथ जुड़ना हानिकारक हो सकता है. इसके लिए सबसे पहले जरूरी है कि आप जहां हैं, वहां किसी अधि‍कारी या कर्मचारी से ऑफिशि‍यल नेटवर्क का नाम पूछ लीजिए. यानी अगर किसी मॉल में हैं तो वहां किसी दुकानदार से मॉल के आधि‍कारिक Wi-fi होस्ट का नाम पूछ लें और फिर कनेक्ट करें. अक्सर एक-जैसे नाम या पॉपुलर नाम से कनेक्शन का नाम बनाया जाता है और एक बार कनेक्ट होने के बाद यह मुसीबत पैदा कर सकता है.

किस तरह रखें खुद को सुरक्षित

फ्री पब्लिक वाई-फाई से हो रही हैकिंग को लेकर कई बैंक्स और सरकार ने कई बार लोगों को सचेत और जागरूक किया है. बैंक अपने ग्राहकों को आगाह कर रहे हैं कि वो फ्री पब्लिक वाई-फाई के जरिए किसी भी तरह की बैंकिंग एक्टिविटी न करें. साथ ही अपने पासवर्ड्स को फ्री पब्लिक वाई-फाई के तहत सेव न करें. इस बात का खास ध्यान रखने की जरूरत है कि किसी भी फ्री पब्लिक वाई-फाई को कनेक्ट करने से पहले उसकी विश्वसनीयता की जांच अच्छे से कर लें. जब भी आप कभी फ्री पब्लिक वाई-फाई से फोन या लैपटॉप को कनेक्ट करें तो शेयरिंग के सभी विकल्प को बंद कर दें.

The post सावधान ! Free Wi-Fi इस्तेमाल करना पड़ सकता है भारी, हैकर्स उड़ा सकते हैं आपका पर्सनल डेटा appeared first on Lalluram Hindi news, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar – Lalluram.com.

https://lalluram.com/use-free-wi-fi-carefully-hackers-can-exploit-personal-data/