Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
हनुमान जी के प्रसाद की थाली में बूंदी के लड्डू बना कर लगाए भोग, नोट करें रेसिपी

आज देशभर में बजरंगबली के भक्त हनुमान जयंती का उत्सव मना रहे हैं। हनुमान जयंती का जन्‍मोत्‍सव हर साल चैत्र मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार इस दिन हनुमान जी का व्रत और पूजा करने से बजरंग बली अपने भक्तों के रोग और दोष दूर करके उनकी हर संकट से रक्षा करते हैं। अगर आप भी हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए प्रसाद की थाली में उनकी मनपसंद चीज बनाकर रखना चाहते हैं तो ट्राई करें बूंदी के लड्डू की ये टेस्टी रेसिपी।

बूंदी के लड्डू बनाने के लिए सामग्री-
-500 ग्राम चने का आटा
-1 लीटर पानी या दूध
-750 ग्राम घी
-3 ½ कप पानी
-10-12 संतरी कलर की बूंदे
-15 पानी में भीगे हुए केसर के धागे
-50 ग्राम काजू कटे हुए
-50 ग्राम किशमिश
-10 इलायची
– बूंदी छानने वाली छन्नी

बूंदी के लड्डू बनाने का आसान तरीका-
बूंदी के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले चने के आटे में पानी या दूध को मिलाकर उससे एक पतला पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद 1 पैन में घी गर्म करके उसमें छन्नी में तैयार मिश्रण को डालते हुए हल्की आंच पर तब तक फ्राई करें जब तक इनका रंग हल्का भूरा न हो जाएं। बूंदी से घी सोकने के लिए उन्हें कढ़ाही से निकालकर पेपर पर रख लें। इसके बाद चीनी और पानी से चाश्नी तैयार करके उसमें केसर और संतरे का रंग मिलाएं। अब चाशनी में बूंदी, इलायची और ड्राई फ्रूट्स डालकर सबी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें। करीब 10 मिनट बाद बूंदी के ऊपर थोड़ा सा गर्म पानी डालकर लगभग 1 ½ घंटे के लिए ढककर अलग रख दें। अब लड्डू बनाने के लिए हथेली पर हल्का सा घी लगाकर लड्डू बांध लें। आपके टेस्टी बूंदी के लड्डू बनकर तैयार हैं।

 

The post हनुमान जी के प्रसाद की थाली में बूंदी के लड्डू बना कर लगाए भोग, नोट करें रेसिपी appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/51561