Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
Mahindra Thar : Thar के ग्राहकों पर पड़ी महंगाई की ‘मार’, खरीदने से पहले जानिए कितनी बढ़ी कीमत…

भारतीय एसयूवी बनाने वाली कंपनी महिंद्रा की ओर से थार की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है. कंपनी की ओर से नौ जनवरी 2023 को ही इसके रियर व्हील ड्राइव वैरिएंट को लॉन्च किया गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हम इस खबर में आपको बताने जा रहे हैं कि महिंद्रा की ओर से थार के रियर व्हील ड्राइव को कितना महंगा किया गया है.

यह मॉडल 3 वेरिएंट्स- AX Diesel, LX Diesel और LX पेट्रोल में लॉन्च किया गया था, जिनकी कीमत 9.99 लाख रुपये से 13.49 लाख रुपये के बीच थी. ये इंट्रोडक्टरी कीमतें थीं और सिर्फ पहले 10,000 ग्राहकों के लिए ही लागू थीं. ऐसे में अब Mahindra ने LX डीजल मैनुअल वेरिएंट की कीमत में 50,000 रुपये की बढ़ोतरी की है. इस वेरिएंट की कीमत अब 11.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) हो गई है. इसे शुरू से 10.99 लाख रुपये की कीमत पर लॉन्च किया गया था. इसके अलावा, बेस डीजल AX(O) और LX पेट्रोल AT की कीमतों को पहले के जितना ही बरकरार रखा गया है. यह मॉडल केवल हार्डटॉप कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध है.

ऑटोकार की एक रिपोर्ट में डीलरशिप सोर्सेज के हवाले से बताया गया है कि, हाल ही में पेश किए गए Mahindra Thar 1.5 डीजल 4X2 की कीमत में पहली बार बढ़ोतरी हुई है. हालांकि अभी तक कंपनी की तरह से इसके बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, डीलर सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है. बताया जा रहा है कि, थार AX(O) 1.5-लीटर डीजल मैनुअल और LX 2.0-लीटर ऑटोमैटिक वेरिएंट की कीमतों में अभी कोई बदलाव नहीं हुआ है.

महिंद्रा थार रियर-व्हील-ड्राइव (4X2) की कीमतें

  • AX (O) Diesel वेरिएंट की कीमत 9.99 लाख रुपये है
  • LX Diesel वेरिएंट की कीमत 11.49 लाख रुपये है(10.99 लाख रुपये पहले)
  • LX Petrol AT वेरिएंट की कीमत 13.49 लाख रुपये है

महिंद्रा थार 2WD और 4WD के डिजाइन में अंतर

डिजाइन की बात करें तो बाहर से देखने पर अंतर बताना थोड़ा मुश्किल काम है. यानी आपके सामने दोनों मॉडल को खड़ा कर दिया जाए, तो भी शायद इन्हें आसानी से नहीं पहचान पाएंगे. हालांकि, दोनों मॉडल में 2WD और 4WD की अलग-अलग बैजिंग देखने को मिल जाती है. बाकी दोनों का फ्रंट, रियर और साइड व्यू एक जैसा है. हालांकि, 2WD में ब्लेजिंग ब्रॉन्ज और एवरेस्ट व्हाइट कलर ऑप्शन मिलेंगे. दोनों में बड़ा अंतर इस बात का है कि 2WD में सिर्फ रियर व्हील को पावर मिलती है. जबकि 4WD में सभी व्हील को पावर मिलती है.

पावर और परफॉर्मेंस

कंपनी ने नई एंट्री-लेवल Mahindra Thar को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ पेश किया है. इसका रियर व्हील ड्राइव (RWD) वेरिएंट के डीजल वर्जन में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का (D117) डीजल इंजन दिया है, जो कि थार को जब पहली बार बाजार में उतारा गया था उस वक्त देखने को मिला था. ये इंजन 117 BHP की पावर और 300 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन को 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन सिस्टम से जोड़ा गया है. वहीं पेट्रोल वर्जन में कंपनी ने 2.0 लीटर की क्षमता का टर्बो-पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि, 150 BHP की पावर और 320 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, इस इंजन को 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का भी विकल्प मिलता है.

Thar 2WD के केबिन में ऑटो स्टार्ट/स्टॉप फीचर मिलता है और इसे स्टीयरिंग व्हील और ड्राइवर के दरवाजे के बीच कंट्रोल पैनल के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है. बटन की बात करें तो यह ट्रैक्शन कंट्रोल के साथ आता है. हिल डिसेंट कंट्रोल और डोर अनलॉक/लॉक जो कंट्रोल पैनल से सेंटर कंसोल पर रिपोजिशन किए गए हैं. इसके अलावा, थार को Apple CarPlay और Android Auto कनेक्टिविटी के साथ 7.0-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, इलेक्ट्रिकली एड्जेस्टेबल आउटसाइड मिरर (ORVM’s) और एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप मिलते हैं.

इसे भी पढ़ें –

The post Mahindra Thar : Thar के ग्राहकों पर पड़ी महंगाई की ‘मार’, खरीदने से पहले जानिए कितनी बढ़ी कीमत… appeared first on Lalluram Hindi news, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar – Lalluram.com.

https://lalluram.com/inflation-hit-the-customers-of-thar-before-buying-know-how-much-the-price-has-increased/