Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
आईए जानें कब जलेगी होलिका…

ऐसा बहुत कम होता है कि होलिका दहन दो दिन हो लेकिन इस बार ग्रहीय स्थिति के कारण ऐसा योग बन रहा है। होलिका दहन को लेकर भ्रम की स्थिति है। शहर के कुछ स्थान पर छह मार्च को मध्य रात्रि के बाद होलिका दहन होगा और कुछ जगह सात मार्च को होलिका दहन करेंगे। ऐसी स्थिति में सात से नौ मार्च तक यानी तीन दिन रंग खेला जाएगा।

उत्थान ज्योतिष संस्थान के निदेशक पं. दिवाकर त्रिपाठी पूर्वांचली के अनुसार पूर्णिमा तिथि छह मार्च को दोपहर 3 बजकर 57 बजे शुरू हो जाएगी, जो सात मार्च को शाम 5: 40 बजे तक रहेगी। ऐसी स्थिति में पूर्णिमा तिथि रात में ही प्राप्त होगी। शास्त्रत्तें के अनुसार होलिका दहन पूर्णिमा तिथि में भद्रा नहीं होना चाहिए लेकिन इस साल मृत्युलोक की भद्रा छह मार्च, सोमवार को दिन में 3:57 से शुरू होकर मंगलवार भोर में 4:49 तक व्याप्त रहेगा।

ऐसी स्थिति में होलिका दहन छह मार्च की रात में भद्रा के पुच्छ यानी समाप्त होने की स्थिति के दौरान 12:23 से 1:35 के बीच किया जाएगा। स्नान-दान की पूर्णिमा तिथि सात को है। इस दिन उदयातिथि में भी लोग होलिका दहन करेंगे। इस तरह की स्थितियां बनती हैं तब उसका निर्णय यह होता है कि होलिका दहन में पूर्णिमा का मान अवश्य होना चाहिए।

 

The post आईए जानें कब जलेगी होलिका… appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/49925