Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
13 मार्च को बजट सत्र का दूसरा भाग अनुदान की मांग और केंद्रीय बजट के पारित होने के साथ होगा जारी… 

13 मार्च को बजट सत्र का दूसरा भाग अनुदान की मांग और केंद्रीय बजट के पारित होने के साथ जारी होगा। हालाँकि, सरकार पारित होने के लिए कानून भी ला सकती है। रिकॉर्ड के अनुसार, लगभग 26 विधेयक वर्तमान में राज्यसभा में और 9 के करीब लोकसभा में पारित होने के लिए लंबित हैं।

दो विधेयकों – बहु-राज्य सहकारी समितियां (संशोधन) विधेयक, 2022 और जन विश्वास (प्रावधानों का संशोधन) विधेयक, 2022 को सरकार द्वारा पिछले शीतकालीन सत्र में एक संयुक्त समिति को भेजा गया था और वर्तमान में पैनल द्वारा उनकी जांच की जा रही है।

सूत्रों से ज्ञात हुआ है कि बहुराज्य सहकारी विधेयक पर चर्चा करने वाला सीपी जोशी के नेतृत्व वाला पैनल आगामी सत्र में संसद में अपनी रिपोर्ट पेश करेगा। इस पैनल ने विधेयक पर अपनी चर्चा पूरी कर ली है और 13 मार्च को इसकी मसौदा रिपोर्ट को अपनाने की संभावना है।

सरकार जैविक विविधता (संशोधन) विधेयक, 2021 को भी सूचीबद्ध करेगी, जिसकी संसद की एक संयुक्त समिति द्वारा जांच की गई थी।

सूत्रों से यह भी पता चल रहा है कि सरकार बहुप्रतीक्षित पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल आगामी सत्र में ला सकती है। इस विधेयक को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा जल्द ही मंजूरी दिए जाने की संभावना है।

राज्यसभा में लंबित विधेयकों में से तीन विधेयक पहले ही लोकसभा द्वारा पारित किए जा चुके हैं, जिनमें अंतर्राज्यीय नदी जल विवाद (संशोधन) विधेयक, 2019, संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (तीसरा संशोधन) विधेयक, 2022 और संविधान (संशोधन) विधेयक शामिल हैं।

(अनुसूचित जनजाति) आदेश (पांचवां संशोधन) विधेयक, 2022 विधेयक जिन्हें किसी भी संसदीय जांच के लिए नहीं भेजा गया है और जो पारित होने के लिए लंबित हैं, उनमें तमिलनाडु विधान परिषद (निरसन) विधेयक, 2012, अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के प्रतिनिधित्व का पुनर्समायोजन शामिल है। संसदीय और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र (तीसरा) विधेयक, 2013, दिल्ली किराया (निरसन) विधेयक, 2013 और संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (संशोधन) विधेयक, 2019 शामिल हैं।

The post 13 मार्च को बजट सत्र का दूसरा भाग अनुदान की मांग और केंद्रीय बजट के पारित होने के साथ होगा जारी…  appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/50223