Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
बोरिंग नहीं है सलाद, नए-नए तरीकों से बना सकते हैं इसे इंट्रेस्टिंग, यहां जाने सलाद खाने का सही समय और तरीका …

अच्छी सेहत के लिए योग और व्यायाम के साथ-साथ आपका आहार भी संतुलित होना जरूरी हैं. इसके लिए लोग अपने खान-पान में सलाद का सेवन करना पसंद करते हैं. सलाद में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, जिंक, सोडियम पाया जाता हैं. कुछ लोग इसको बेहद बोरिंग समझते हैं,और सलाद खाना बिल्कुल भी पसंद नही करते पर क्या आपको पता है कि सलाद को भी तरह-तरह की सब्जियों की मदद से हर दिन एक अलग तरह से तैयार कर मजेदार बनाया जा सकता हैं.

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह सलाद का सेवन आपकी सेहत को बनाने का काम करता हैं, एवं कब और कैसे इसका सेवन किया जाना चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में. Read More – Sameer Khakhar का निधन, 70 साल की उम्र में हुई मौत …

इसे खाने का सही समय

सलाद को तीन तरीके से खा सकते हैं खाना खाने से पहले, खाना खाने के दौरान और खाना खाने के बाद. सलाद खाने का सबसे बेस्ट समय होता है खाना खाने से पहले इसे खाना. ऐसा करने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है. आपका पाचन तंत्र भी अच्छे से काम करता है और आप ओवरईटिंग से भी बचते हैं. अगर आप खाने के बाद सलाद खाते हैं, तो इससे कई बार आपका पेट भरने के कारण आप सलाद और सब्जियों को पूरी तरह से खत्म नहीं कर पाते हैं.

इसे खाने का सही तरीका

सलाद में जितना हो सके उतनी ज्यादा कच्ची और रंग-बिरंगी सब्जियों को शामिल करना चाहिए. इसमें खीरा, टमाटर, ऑलिव, चेरी जैसे फल और सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. जितना हो सके, डिप का उतना ही कम इस्तेमाल करें. अगर इसमें चीज शामिल करते हैं, जो इसे पचाने में समस्या आ सकती है. साथ ही आप एक्स्ट्रा कैलोरीज इनटेक करते हैं, जिसकी वजह से आपका वजन बढ़ता है. Read More – मैनेजर को याद आए Satish Kaushik के आखिरी लफ्ज, एक्टर ने कहा था ”मैं मरना नहीं चाहता, मुझे बचा लो” …

सलाद खाने के फायदे

आंखों के लिए अच्छा

आंखों की सेहत के लिए भी सलाद बहुत फायदेमंद है. इसमें कई तरह की सब्जियां डाली जाती हैं, जो विटामिन A, C से भरपूर होती हैं. पालक विटामिन C, A से भरपूर होता है. गाजर, ब्रोकली, टमाटर, लाल शिमला मिर्च में भी विटामिन A के साथ ये सभी एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. पालक, लेटस, गाजर आंखों के लिए बेस्ट होते हैं. फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचने के लिए सलाद का सेवन करना जरूरी है.

पाचन तंत्र के लिए लाभदायक

लंच में सलाद खाने से आपका पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है. दरअसल, जब आप लंच में सलाद खाते हैं, तो इससे आप आवश्यकता से अधिक खाने से बच जाते हैं, जिससे आपको पेट में सूजन या ब्लोटिंग आदि की समस्या नहीं होती है. सलाद में फाइबर की अधिकता के कारण पाचन तंत्र भी अच्छे से काम करता है.

मिलेगा स्वस्थ हृदय

हृदय की समस्या से ग्रस्त लोगों को हल्का भोजन करने की सलाह दी जाती है. ऐसे मरीज स्वस्थ हृदय के लिए सलाद का सेवन कर सकते हैं. इसमें उपयोग होने वाली हरी पत्तेदार सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में फोलेट और विटामिन B पाया जाता है. ये पोषक तत्व हृदय को कई समस्याओं से बचाने के अलावा, उसकी कार्यप्रणाली में भी सुधार कर सकते हैं. साथ ही सलाद में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो बेहतर हृदय के लिए जरूरी माने गए हैं.

इम्यूनिटी को करे स्ट्रॉन्ग

अगर आपकी इम्यूनिटी यानी रोगों से लड़ने की क्षमता मजबूत हो तो आप बीमारियों से अपने आप बचे रहेंगे. लिहाजा अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप सलाद खाएं. सलाद में मौजूद ऐंटिऑक्सिडेंट्स आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं.

वजन को करें कम

अधिक वजन और मोटापा आज एक आम समस्या बन गया है. मोटे लोग इससे कैसे भी करके पीछे छुड़ाना चाहते हैं. मोटापे से छुटकारा पाने के लिए और वजन को नियंत्रित करने के लिए सलाद अच्छा आहार हो सकता है. यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है और कैलोरी की मात्रा कम होती है. साथ ही इसे खाने से पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है. इस प्रकार भूख कम लगने और ऊर्जा की कम खपत होने से यह वजन को कम करने और नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

मिलती हैं अच्छी नींद

अगर आप नियमित रूप से सलाद खाते हैं तो यह आपकी अनिद्रा यानी इन्सॉमनिया की समस्या को दूर कर सकता है और आपको अच्छी नींद आ सकती है. सलाद में इस्तेमाल होने वाली सब्जी लेटस में लेक्टुकोरियम नाम का तत्व होता है, जो नींद बढ़ाने के लिए जाना जाता है. अगर आप अपने दैनिक आहार में सलाद को शामिल करें तो अनिद्रा की समस्या दूर हो सकती है.

The post बोरिंग नहीं है सलाद, नए-नए तरीकों से बना सकते हैं इसे इंट्रेस्टिंग, यहां जाने सलाद खाने का सही समय और तरीका … appeared first on Lalluram Hindi news, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar – Lalluram.com.

https://lalluram.com/salad-is-not-boring-you-can-make-it-interesting-in-new-ways-here-is-the-right-time-and-way-to-eat-salad/