Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
पानी को तरसेगी राजधानी: यमुना में बढ़ा अमोनिया, दो संयंत्रों ने किए हाथ खड़े; इन इलाकों में 2 दिन नहीं आएगा जल

राजधानी में गर्मी शुरू होते ही पेयजल की समस्या होने लगी है। इसका मुख्य कारण पानी कमी नहीं है, बल्कि उत्तर प्रदेश से गंग नहर और हरियाणा से यमुना नदी में दूषित पानी आना है। इसी कड़ी में यमुना नदी में मंगलवार को कचरा आने के कारण पानी में अमोनिया की मात्रा बढ़ गई। इस पानी को साफ करने में दिल्ली जल बोर्ड के दो संयंत्रों ने हाथ खड़े कर दिए। इस कारण इन संयंत्रों से जुड़े इलाके में पेयजल संकट पैदा हो गया है। दो दिन पहले गंग नहर में दूषित पानी आने के कारण जल बोर्ड के दो अन्य संयंत्रों में पानी का उत्पादन प्रभावित हो गया था।

दिल्ली जल बोर्ड के अनुसार यमुना नदी में उच्च स्तर के प्रदूषक (अमोनिया 5.0 पीपीएम से अधिक) हो गए है। इस कारण वजीराबाद व चंद्रावल जल शोधक संयंत्र पानी को पूरी तरह साफ नहीं कर पा रहे हैं। इस वजह से पानी के उत्पादन में 10-50 प्रतिशत की कटौती की गई है। जल बोर्ड का कहना है कि पानी में अमोनिया की मात्रा सामान्य नहीं होने तक दोनों संयंत्र पूरी क्षमता से नहीं चलेंगे। वहीं गंग नहर से जुड़े भगीरथी व सोनिया विहार जल शोधक संयंत्र भी पूरी क्षमता से नहीं चल रहे हैं।

इन क्षेत्रों में प्रभावित रहेगी जलापूर्तिदिल्ली जल बोर्ड ने कहा कि यमुना नदी में अमोनिया की मात्रा बढ़ने के कारण नई दिल्ली, सिविल लाइन, हिंदू राव अस्पताल, कमला नगर, शक्ति नगर, करोल बाग, पहाड़गंज, राजेंद्र नगर, पटेल नगर, बलजीत नगर, प्रेम नगर, इंद्रपुरी, कालकाजी, गोविंदपुरी, तुगलकाबाद, संगम विहार, अंबेडकर नगर, प्रह्लादपुर, रामलीला मैदान, दिल्ली गेट, सुभाष पार्क, मॉडल टाउन, गुलाबी बाग, पंजाबी बाग, जहांगीरपुरी, मूलचंद, साउथ एक्सटेंशन, ग्रेटर कैलाश, दिल्ली छावनी आदि क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति प्रभावित रहेगी।

बाहरी दिल्ली में दो दिन पानी नहीं आएगादिल्ली जल बोर्ड बुधवार व गुरुवार को नांगलोई जल शोधक संयंत्र को कच्चा पानी उपलब्ध कराने वाली 1500 मिमी व्यास लाइन का इंटरकनेक्शन करेगा। इस कारण इन दोनों दिन नांगलोई, मुंडका, हिरण कुदना गांव, कमरुद्दीन नगर, निहाल विहार, रणहौला, बक्करवाला, ज्वालापुरी, राजधानी पार्क, कविता कॉलोनी, मोहन गार्डन, विकास नगर, उत्तम नगर, मटियाला, हस्तसाल, दिचाऊं कलां, झाड़ौदा, मितराऊं, गोपाल नगर, सैनिक एन्क्लेव, बडूसराय, दौलतपुर, हसनपुर, खड़खड़ी, झुलझूली, उजवा, रावता, समसपुर, जाफर पुर कलां, खेड़ा डाबर, मलिक पुर, मुंढेला, बाकर गढ़, काजीपुर, ईसापुर, ढांसा, शिकारपुर, घुमनहेड़ा, झटीकरा, राघोपुर आदि इलाकों में पेयजल आपूर्ति प्रभावित रहेगी।

https://www.kadwaghut.com/?p=80414