Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
CM बघेल के निर्देश पर अमल: आत्मानंद स्कूल में कलेक्टर ने किया रोबोटिक्स लैब का शुभारंभ, छात्र सीख सकेंगे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बनाना

रोहित कश्यप, मुंगेली. राज्य शासन की महत्वाकांक्षी स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल दाउपारा मुंगेली में अंग्रेजी माध्यम के साथ-साथ अब रोबोटिक्स की पढ़ाई होगी. सीएम बघेल के निर्देश पर कलेक्टर राहुल देव ने आज स्कूल में रोबोटिक्स लैब का शुभारंभ किया. इस दौरान कलेक्टर ने कहा कि स्वामी आत्मानंद स्कूल दाउपारा मुंगेली में रोबोटिक्स लैब शुरू होने से छात्र अब तकनीकी रूप से दक्ष होंगे. इस सत्र से शिक्षकों की मदद से छात्र माॅडल बनाने के साथ इलेक्ट्रानिक डिवाइस बनाना भी सीखेंगे.

कलेक्टर ने कहा, छात्रों को यदि अभी से तकनीकी शिक्षा दी जाएगी तो भविष्य में वो अपना लक्ष्य निर्धारित करके सफल हो सकेंगे. उन्होंने कहा कि तकनीकी उपकरणों से पढ़ाई कराने पर छात्रों की पढ़ने में रूचि होगी. इससे वे पढ़ाई के दौरान रटना छोड़कर नवाचार सीखेंगे.

पुलिस अधीक्षक चन्द्रमोहन सिंह ने कहा कि भविष्य में पढ़ाई पूरी तकनीकी बेस है, इसीलिए छात्रों को अभी से उसके लिए तैयार होना होगा. इस दौरान कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने रोबोटिक्स लैब का अवलोकन किया. शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि छात्रों को तकनीकी शिक्षा और इलेक्ट्रानिक डिवाइस बनाने की शिक्षा दी जा सके, इसलिए लैब को यांत्रिक उपकरण, इलेक्ट्रानिक उपकरण, सोल्डरिंग आयरन, ब्रेन बोर्ड, कनेक्टर्स, इन्सुलेशन विस्थापन कनेक्टर्स (आईडीसी) और थ्रीडी प्रिंटर्स से लैस किया जाएगा.

इन उपकरणों की मदद से कक्षा 04थीं से 09वीं तक के बच्चों को इलेक्ट्रनक उपकरण, रोबोट और तकनीकी माॅडल बनाना सिखाया जाएगा. छात्रों को उनकी रचनात्मक सोच के अनुसार कम्प्यूटर के माध्यम से माॅडल बनाने और प्रोग्रामिंग करने का मौका दिया जाएगा.

The post CM बघेल के निर्देश पर अमल: आत्मानंद स्कूल में कलेक्टर ने किया रोबोटिक्स लैब का शुभारंभ, छात्र सीख सकेंगे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बनाना appeared first on Lalluram Hindi news, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar – Lalluram.com.

https://lalluram.com/collector-inaugurated-robotics-lab-at-atmanand-school-students-will-be-able-to-learn-how-to-make-electronic-devices/