Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
मोहला : सामान्य चावल की तुलना में फोर्टिफाइड चावल ज्यादा पौष्टिक

मोहला। कलेक्टर एस जयवर्धन के निर्देशानुसार में जिले के सभी 192 शासकीय उचित मूल्य दुकानों में 1 अप्रैल 2023 से फोर्टिफाइड चावल का वितरण प्रारंभ कर दिया गया है। सामान्य चावल की तुलना में फोर्टिफाइड चावल ज्यादा पौष्टिक होता है। स्वाद में कोई अंतर नहीं होता है। फोर्टिफाइड चावल के प्लास्टिक होने की अफवाह फैली हुई है जो कि पूर्णतः गलत है। इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व जैसे आयरन, फोलिक एसिड एवं विटामिन बी 12 पाये जाते हैं। जिससे एनीमिया और सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी से होने वाले कुपोषण से बचाव हो सके। आयरन एनीमिया से बचाव करता है, फोलिक एसिड गर्भवती महिलाओं में भ्रूण के विकास तथा खून के निर्माण में सहायक होता है एवं विटामिन बी 12 नर्वस सिस्टम के सामान्य रूप से संचालन में सहायक होता है। पोषण स्तर में सुधार लाने और सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के लिए चावल का फोर्टीफिकेशन एक सार्थक और कारगर उपाय है। सिर्फ भारत ही नहीं दुनियाभर के कई देश चावल के फोर्टीफिकेशन को लागू कर रहे हैं। भारत में 70 फीसदी लोग सूक्ष्म पोषक तत्व की आवश्यक मात्रा का 50 से 70 फीसदी ही उपयोग करते हैं। इसकी पूर्ति के लिये चावल में आवश्यक सूक्ष्म तत्वों को मिश्रित किया जाता है जिसे फोर्टिफाइड चावल कहा जाता है। इसे सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत वितरित किये जाने वाले सामान्य चावल में 100 अनुपात 1 में मिलाया जाता है। यानी 100 किलो ग्राम सामान्य चावल में 1 किलोग्राम फोर्टिफाइड चावल मिलाया जाता है। इस मात्रा के अनुसार ही राशन दुकानों में भण्डारित होने वाले 50 किलोग्राम चावल की बोरी में फोर्टिफाइड मिला रहता है जिससे हितग्राहियों को इसका लाभ मिलता है।

क्या है फोर्टिफाइड चावल-

डब्ल्यूएचओ के अनुसार फूड फोर्टिफिकेशन एक टेक्नालॉजी है, जिसके माध्यम से खाने में विटामिन और मिनरल के स्तर को बढ़ाया जाता है। इसमें आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी 12 पोषक तत्व माइक्रोन्युट्रिएंट्स मिलाया जाता है। पोषक तत्वों की कमी दूर होने के साथ स्वास्थ्य को भी लाभ मिलता है। सामान्य चावल में पोषक तत्व जरूर है, लेकिन चावल की मिलिंग के समय फैट और सूक्ष्म पोषक से भरपूर चोकर की परतें हट जाती है। चावल की पॉलिस करने से 75 से 90 प्रतिशत विटामिन भी निकल जाते हैं, जिसकी वजह से चावल के पोषक तत्व कम हो जाते हैं।

The post मोहला : सामान्य चावल की तुलना में फोर्टिफाइड चावल ज्यादा पौष्टिक appeared first on .

https://www.kadwaghut.com/?p=83409