Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
भारत में एक नया मार्केट तेजी से आकार ले रहा है, जानें कौन सा…

भारत में एक नया मार्केट तेजी से आकार ले रहा है, वह है पालतू पशुओं की देखभाल का। प्रति व्यक्ति औसतन आय और शहरी आबादी में वृद्धि के साथ-साथ पालतू जानवरों का बाजार भी तेजी से बढ़ रहा है, हर वर्ष लगभग 14 प्रतिशत से भी अधिक की दर से। कोरोना काल में सभी तरह के कारोबार में कमी देखी गई, लेकि‍न पेट केयर मार्केट की रफ्तार तब भी कम नहीं हुई।

सबसे ज्यादा पालतू कुत्तों की संख्या

देश में सबसे ज्यादा पालतू कुत्तों की संख्या है। दूसरा नंबर बिल्ली फिर खरगोश का है। अगले दस वर्षों में इस मार्केट में और तेजी आने की संभावना है। मत्स्यपालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला इसका कारण बताते हैं कि कुत्ते-बिल्लियों के प्रति नई पीढ़ी का लगाव बढ़ रहा है। इसलिए आने वाले वर्षों में पशुचारा (पेट फूड) के साथ ही अन्य जरूरतों का बाजार भी बड़ा आकार लेने वाला है।

अभी 36 हजार करोड़ रुपये का है मार्केट

भारत सरकार के पशुपालन आयुक्त अभिजीत मित्र के मुताबिक, देश में पेट केयर का मार्केट अभी लगभग 36 हजार करोड़ रुपये का हो गया है। अगले दो-तीन वर्षों में इसे दोगुना और दस वर्षों में लगभग आठ गुना हो जाने का अनुमान है। ऐसा इसलिए कि अभी देश में लगभग तीन करोड़ से ज्यादा पालतू कुत्ते हैं। साथ ही इन्हें पालने वालों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। हर वर्ष लगभग छह लाख नए लोग जुड़ जा रहे हैं।

The post भारत में एक नया मार्केट तेजी से आकार ले रहा है, जानें कौन सा… appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/53762